अगले साल खत्म हो सकती है कैश निकालने की लिमिट?


नोटबंदी के ऐलान के बाद एक महीने से भी ज्यादा का वक्त गुजर गया है लेकिन बैंकों और एटीएम के बाहर अभी भी लंबी-लंबी कतारे नजर आ रही हैं. जबकि नोटबंदी के कारण बाजारों में भी सन्नाटा पसरा हुआ है. कैश की कमी कारण शादी विवाह जैसे अन्य कई कार्यक्रम भी पर भी बुरा असर पड़ा है. ऐसे में सरकार कैशलेस लेने देने करने की अपील कर रही है. ताकि कैश की कमी दूर हो जाए और आसानी से लोगों के काम भी हो जाए. इसके बाबजूद भी लोगों मानने को तैयार नहीं हैं. आपको जान कर हैरानी होगी कि एक बैंक अधिकारी ने बताया है, ‘पिछले कुछ दिनों में नोट की सप्लाई में सुधार नहीं हुआ है. 2,000 के नोटों की कमी नहीं है, लेकिन 500 के नए नोट और आने चाहिए.’


हालांकि इसके बाद गुरुवार को कैशलेस लेन देन को बढ़ावा देने के लिए सरकार के तरफ से वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कई बड़े ऐलान भी किये हैं. लेकिन इतना सब होने के बाद भी देश में रहने वाले कई मध्यम वर्ग और इससे वर्ग से नीचे के परिवार अपने हाथों में कैश रखना चाहते हैं. यही वजह है उनके मन में यह सवाल अभी भी उठ रहा है कि क्या अगले साल सरकार बैंकों से कैश निकालने की लिमिट बढ़ा सकती हैं या नहीं? या इसपर लगी पाबंदी खत्म हो सकती हैं या नहीं?

आपको बता दें कि इकनॉमिक टाइम्स ने कई बैंकरों इस मामले में सवाल भी पूछा है. जिसके बाद बैंकों के जवाब में यह सामने आया है कि बैंकरों को इस बात की थोड़ी बहुत आशा है कि अगले साल 1 जनवरी से कैश निकालने पर या तो पाबंदी खत्म हो सकती है या कैश निकालने की लिमिट बढाई जा सकता है. कुछ बैंकरों का यह कहना है कि अगर सकरार पैसा निकालने की छूट बढ़ा देती है. तो इसके बाद मुंबई, दिल्ली और देश के दूसरे इलाकों में लंबी लाइनों में लगने वाली पब्लिक को राहत तभी मिल सकती है.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: big question cash limit

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *