बड़ा फैसला: मोदी सरकार का बड़ा फैसला अब कागज के नोट होंगे बंद जानिए क्या है कारण!


नोटबंदी के बाद भारत सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है बताया जा रहा है की सरकार की पक्ष रखते हुए सदन में वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा की प्लास्टिक करंसी नोटों की छपाई का फैसला लिया जा चुका है और इसके लिए जरूरी मटीरियल जुटाने का काम शुरू हो गया है. वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने एक सवाल के लिखित जवाब में लोकसभा को बताया,’प्लास्टिक या पॉलिस्टर की परत वाले बैंक नोटों की छपाई का फैसला लिया गया है.


मटीरियल की खरीद की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.’सदन के सदस्यों ने उनसे पूछा था कि क्या आर.बी.आई.की तरफ से कागज के नोटों की जगह प्लास्टिक नोट लाने का कोई प्रस्ताव है? तब उसका जवाब देते हुए उन्होंने बतया प्लास्टिक के नोट आजाने से नकल करना भी कठिन होगा.साथ ही साथ कागज के नोटों की अपेक्षा काफी सुरक्षित होंगे.

कागज के नोटों की अपेक्ष ये नोट साफ सुथरा दिखेंगे. एक अध्यययन के मुताबिक पेपर वाले नोट की तुलना में प्लास्ट‍िक नोट से ग्लोबल वार्मिंग में 32 फीसदी की कमी और एनर्जी डिमांड में 30 फीसदी की कमी आती है. सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया ने नोटों को नकल से सुरक्षित रखने के लिए प्लास्टिक नोट शुरू किया था.सभार-पंजाब केसरी.

रिलेटेड न्यूज़:


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: arjun raam meghvaal

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *