मार्च तक बनवा लीजिये अपना आधार कार्ड, वरना सरकार नहीं देगी ये सुविधाएं!


नई दिल्ली: अब देश के हर नागरिक को अगले साल मार्च तक आधार कार्ड बनवाना पड़ेगा. यह निर्देश केंद्र सरकार ने दिए हैं. केंद्र सरकार के इस निर्देश को जो लोग नहीं मानेंगे वो कई जुरुरी सुविधा से वंचित रह जाएंगे. जानकारों के मुताबिक मौजूदा समय में 30 फीसदी लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है. जबकि 70 फीसदी लोगों ने अपना आधार कार्ड बनावा लिया है. सूत्रों के मुताबिक जो भी व्यक्ति मार्च तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाते हैं उन्हें फूड सब्सिडी की सुविधा नहीं दिया जाएगा.


केंद्र सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सरकार कालाधन पर नकेल कसने के बाद सरकार राशन में होने वाले घोटाले को भी रोकना चाहती हैं. इसलिए 90 दिनों के अन्दर सरकार सभी राशन कार्ड धारकों को आधार कार्ड से जोड़ने जा रही है. ताजा जानकारी के अनुसार केंद्र ने राज्यों के सरकार को भी सभी शेष नागरिकों का आधार को बनवाने का निर्देश भी जारी कर दिया है. क्योंकि सरकार और विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि आधार कार्ड का उपयोग धांधली को रोकने में काफी कारगर साबित हो सकती हैं.

सरकार को यह भी लग रहा है कि धांधली रुकने के बाद में निश्चित तौर पर सरकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों के पास पहुंच सकेगा. जिसमें आधार कार्ड काफी कारगर साबित हो सकता है. बचे हुए सभी सभी 128 करोड़ नागरिकों का आधार कार्ड बनवाने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय से मार्च 2017 का वक्त तय किया गया है. ताकि इसके बाद देश के हर शख्स के पास अपना यूनिक नंबर हो और उसे सरकार के हर योजनाओं का लाभ मिल सके.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

« Previous Article पांचवी क्लास के बच्चों ने किया ऐसा अविष्कार जिसे जानकार पूरा हिंदुस्तान दंग रह जायेगा!

Next Article » एक बार फिर बीजेपी सांसद ने उगला आग जाने किस समुदाय विशेष को लेकर दिया विवादित बयान!

Tagged with: march uid card

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *