बजट पेश करते सीएम अखिलेश ने पढ़ा ये शेर, जानें क्या-क्या हुई घोषणाएं…

लखनऊ. सीएम अखिलेश यादव आज विधानसभा में प्रदेश का अबतक का सबसे बड़ा बजट पेश कर रहे हैं. उन्होंने आज कुल 3.46 लाख करोड़ का बजट पेश किया जिसमें पुरानी कल्याणकारी योजनाओं में ज्यादा पैसा देने के साथ साथ नई योजनाओं का भी ध्यान रखा गया है.

अबतक प्राप्त जानकारी के अनुसार सीएम ने अपने बजट भाषण में कहा है कि उनकी सरकार ने प्रदेश की जनता की खुशहाली के लिए काम किया है और साथ ही अब नई दिशाओं के क्षेत्र मे काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि ‘हमने चुनाव के दौरान किए गए वादे पूरे किए. कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य पर हमाँरा ज्यादा जोर है. अशासकीय शिक्षकों के मानदेय की व्यवस्था की.’

इस बीच सदन में बजट पेश करते हुए सीएम ने एक शेर भी पढ़ा कि ‘जब से पतवारों ने मेरी नाव को धोखा दिया…मैं भंवर में तैरने का हौसला रखने लगा..’ बजट में अबतक की गयी घोषणाओं की बात करें तो जहाँ एक ओर समाजवादी पेंशन का दायरा बढ़ा है वहीँ दूसरी ओर आबकारी और वैट में 10-10% की वृद्धि की गयी है. अब समाजवादी पेंशन योजना का दायरा जहन 55 लाख लोगो तक पहुंचा वहीँ वृद्धावस्था पेंशन 39 लाख लोगो तक पहुंचेगा.

इसके अलावे अबतक की गयी घोषणाएं निम्न हैं:

  • हमीरपुर में जैविक खेती के लिए 10 करोड़
  • किसानों को 93212 करोड़ का फसली ऋण देगी सरकार
  • बहराइच में किसान बाजार स्थापित किया जाएगा
  • सूखे वाले जिलों में चारा-दाना विकास कार्यक्रम
  • किसानों को 3% पर ऋण देगी सरकार
  • 73 जिलों में ओलावृष्टि से पीड़ित किसानों के लिए 4498 करोड़
  • सूखाग्रस्त जिलों के लिए 2057 करोड़


इससे पहले आज बजट सेशन शुरू होने से पहले ही विपक्षी दलों ने बुंदेलखंड के किसानों समेत अन्य मुद्दे को उठाते हुए हंगामा किया. इसपर जवाब देते हुए नगर विकास मंत्री आजम खान ने चुटीले अंदाज में कहा कि ‘विपक्ष अंगुली कटवाकर शहीद होना चाहता है.’

उन्होंने कहा कि ‘जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी तब बुन्देलखंड के लिए कुछ नहीं हुआ और अब बीजेपी की सरकार है तब भी कुछ नहीं हो रहा. सरकार बुंदेलखंड के लिए बहुत काम कर रही है.’ बजट पेश करने से पहले इस हंगामे की वजह से सदन को भी 20 मिनट के लिए स्थगित करना पड़ा.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[addtoany]

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:”]

Tagged with: state budget