‘टीपू’ से मुख्यमंत्री बनने वाले अखिलेश के जीवन में मुलायम और शिवपाल से ज्यादा बड़ा है इनका कद


सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव और यूपी के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बनने वाले अखिलेश यादव के जीवन में उनके पिता और चाचा शिवपाल यादव से भी बड़ा कद उनकी चाची सरला यादव का है. उन्होंने अखिलेश का हमेशा अपने बेटे के तरह ख्याल रखा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि मुख्यमंत्री आज भी अपनी चाची से ही जेब खर्ची के लिए पैसे माँगा करते हैं. ये बात खुद अखिलेश ने भी स्वीकारी है. सरला यादव और कोई नहीं बल्कि कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव की पत्नी हैं. जिनके और अखिलेश के बीच मतभेद के खबरें इन दिनों मीडिया में वायरल होती जा रही हैं. जबकि सच तो यह है अखिलेश शिवपाल को अपने पिता तुल्य ही समझते हैं.


आपको बता दें कि अखिलेश को घर में ‘टीपू’ कहके पुकारा जाता हैं. इनका जन्म इटावा जिले के सैफई गांव में 1 जुलाई 1973 को हुआ. इनकी मां का नाम मालती था. जिनका निधन के किसी बीमारी के कारण काफी पहले ही हो गया. इस दौरान अखिलेश बहुत छोटे थे. मां के गुजरने के बाद अखिलेश का ख्याल उनकी चाची सरला यादव ने रखा और उनके जीवन में मां की कमी का एहसास नहीं होने दिया. यही वजह है कि अखिलेश भी अपनी सरला चाची को मां की तरह ही सम्मान देते हैं. हालांकि कुछ लोग यह भी कहते हैं कि अखिलेश ने अपने बचपन का कुछ हिस्सा अपनी बुआ के पास भी बिताया है. इसलिय उनकी बुआ का भी अखिलेश के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है.

कहा जाता है कि अखिलेश ने राजस्थान के धौलपुर मिलिट्री स्कूल अपनी स्कूली शिक्षा ली. इसके बाद उन्होंने मैसूर यूनिवर्सिटी से सिविल इन्वायरमेंटल इंजीनियरिंग में बैचलर भी डिग्री हासिल किया. उनकी पढाई की जिद्द यहीं नहीं खत्म हुई और उन्होंने बैचलर डिग्री हासिल करने के बाद ऑस्ट्रेलिया की सिडनी यूनिवर्सिटी से पर्यावरण अभियान्त्रिकी में स्नातकोत्तर किया. उसके बाद वे मुलायम के जिद पर राजनीती में आए और तीन बार सांसद बनने के बाद वर्ष 2012 में यूपी के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठ गए. लेकिन इतना सब हासिल करने के बाद इनमे थोड़ा भी घमंड नहीं आया और ये ना ही किसी विवाद में फंसे. साथ ही अपने सभी बड़ों का आदर करते रहे खासकर अपनी चाची को इन्होंने कभी नहीं भुलाया.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: mother sarla chachi

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *