बिहार में शराब बंद तो अखिलेश ने भी किया शराबियों के लिए बड़ा ऐलान


अंग्रेजी शराब के शौकीनों के ऊपर अखिलेश सरकार ने दिखाई मेहरबानी. उत्तर प्रदेश में एक अप्रैल से लागू हो रही नई आबकारी नीति के तहत अंग्रेजी शराब सस्ती होगी ओर देशी शराब की कीमतों को बढ़ाया जायेगा. शराब विक्रेताओं के संगठन लखनऊ शराब एसोसिएशन के महामंत्री कन्हैया लाल मौर्य ने बताया कि यूपी के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि नई आबकारी नीति लागू होने पर अंग्रेजी शराब महंगी होने के बजाय सस्ती होने जा रही है.


महामंत्री ने कहा की हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों से बड़े पैमाने पर शराब की तस्करी हो रही है जिसे रोकने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा इसपर एक्साइज ड्यूटी में कमी की गई है. जिससे अंग्रेजी शराब की कीमतों में करीब 25 फीसदी की कमी आ जाएगी.

इस नीति से जहाँ अंग्रेजी शराब के लोकिप्रय ब्राण्ड के क्वार्टर 50 से लेकर 250 रुपये तक सस्ते हो सकते है वहीँ बीयर के लोकप्रिय ब्राण्ड की बोतल पर 10 रुपये की कमी की जाएगी. हांलांकि बीयर के कुछ ब्रांडो पर पांच रुपए की बढ़ोतरी भी की जा सकती है. इसके अलावा देशी शराब का 36 डिग्री तीव्रता वाला पउवा अब 64 रुपये के बजाय 65 रुपये में मिलेगा. जबकि 200 एमएल का 42 डिग्री का पउवा 77 रुपये में ही मिलेगा.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Tagged with: Akhiesh government Desi wine english wine Exicse duty hariyana lakhnau sharab assossiation

Related Articles

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *