फोर्ब्स पत्रिका ने नोटबंदी के बाद किया ऐसा दावा, जिसे जान हिल जाएगी बीजेपी सरकार!


देश में नोटबंदी के बाद भले ही मोदी सरकार अपना पीठ ठोक रही है. लेकिन आपको बता दें कि अमरीकी बिज़नेस पत्रिका फोर्ब्स में यह दावा किया गया है कि नोटबंदी के बाद देश को कोई फायदा नहीं बल्कि भारी नुकसान ही होगा. फोर्ब्स के 24 जनवरी 2017 के संस्करण के एक लेख छपा हुआ है, जिसमें यह कहा गया है कि नोट बंदी के कारण लाखों गरीबों की हालत पहले से भी बुरी हो सकती है. इस पत्रिका में स्टॉफ स्टीव फोर्ब्स ने यह लिखा है कि भारत में नकदी को बंद करने के साथ इसे बदलने के लिए भी कम समय दिया गया.


फोर्ब्स के इस लेख में यह भी कहा गया है कि सरकार द्वारा प्रयाप्त मात्रा में नोट नहीं छाप पाने और नए नोटों का आकार छोटा होने के कारण लोगों को काफी कठिनाइयों को सामना करना पड़ रहा है. जबकि इन वजहों से देश में आर्थिक उथलपुथल भी मच गई. लेख के अनुसार भारत हाई-टेक पावरहाउस है लेकिन फिर भी यहां कई लोगों गरीबी की समस्या से जूझ रहे हैं. साथ ही कई लोग जो मजदूरी और कारीगरी करके जीते हैं. उन्हें नोटबंदी के बाद काम की कमी होने के बाद अपने घर लौटना पड़ा. जबकि कईयों का कारोबार भी बंद हो गया.

इसके अलावा फोर्ब्स ने अपने लेख में भारतीय अर्थव्यवस्था को कैश पर ज्यादा निर्भर होने की बात का भी जिक्र किया. फोर्ब्स ने अपने लेख में कहा है कि देश में नियमों और टैक्स के कारण कई लोगों द्वारा अनौपचारिक तरीका भी अपनाया जाता है. इतना नहीं फोर्ब्स ने नोटबंदी को जनता की संपत्ति की लूट भी करार दिया है. फोर्ब्स ने अपने लेख में लिखा है कि किसी लोकतांत्रिक सरकार का ऐसा कदम स्तब्ध कर देने वाला है. आपको यह जानकर आशचर्य होगा कि फोर्ब्स का यह भी कहना है कि भारत को अरबों डॉलर का नुकसान हो सकता है जिसको भारत सरकार दबा रही है.

रिलेटेड न्यूज़:


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


साभार: पंजाब केसरी

Tagged with: forbes magazine

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *