यूआईडीएआई ने इन आधार आॅपरेटरों को दिया बड़ा झटका…

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा सभी सरकारी योजनाओं को, मोबाइल नंबर को, पैन कार्ड जैसे सारे जरूरी दस्तावेजों को आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है. सरकार ने देश में आधार को जरूरी दस्तावेज बना दिया है. ऐसे में अब आधार बनवाना सबके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गया.

बता दें कि सरकार ने आधार बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं रखा है, लेकिन कई आधार केंद्र लोगों से आधार पंजीकरण के लिए फीस लेते हैं. अब यूआईडीएआई ने ऐसे आॅपरेटरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है और अब कर 49,000 आॅपरेटरों को ब्लैकलिस्ट किया है. यह खुद जानकारी यूआईडीएआई ने दी है.

एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां आधार बनवाने के लिए लोगों से 100 रुपए से 200 रुपए लिए जाते हैं. लेकिन हम आपको बता दें कि आधार सेवा बिल्कुल निशुल्क है. रिपोर्ट में यूआईडीएआई के हवाले कहा गया है कि अब तक 49,000 धोखाधड़ी करने वाले और लोगों पैसा वसूलने वाले आॅपरेटरों को ब्लैकलिस्ट घोषित क्र दिया गया है.

यूआईडीएआई ने कहा, “अगर किसी ऑपरेटर या पर्यवेक्षकों को भ्रष्टाचार में लिप्त पाया जाता है, तो उन्हें पांच साल तक के लिए ब्लैकलिस्ट कर दिया जाता है.” “इसके अतिरिक्त, नामांकन एजेंसी को अन्य कानूनी कार्रवाई के अलावा 50,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया जाता है.”

यह भी पढ़ें:
आज भारत में सैमसंग लॉन्च करेगा वायरलेस चार्जिंग वाला ये बेहद ख़ास फ़ोन…
रोज़ाना चाहिए 1GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग तो क्लिक कर यहाँ देखें सभी प्लांस…
बिना बेजल वाली डिस्प्ले के साथ mi के ये दो दमदार फ़ोन आज होंगे लॉन्च…


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

« Previous Article डिप्टी सीएम ने शिक्षामित्रों के धरने को बताया गलत, कहा पढ़ाई के...!

Next Article » परिजनों ने जब शराब पीने से रोका तो युवक ने कर दिया ऐसा काम की दो मासूमों की चली गई जान...

Tagged with: aadhar card uidai

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *