गूगल के इस टूल का करे उपयोग और बिना कंप्यूटर ढोए रखे सारा डाटा अपने पास

इंटरनेट जगत के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल अपने ग्राहकों को नई सुविधा देने जा रहा है. गूगल ने 13 जुलाई को माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज व ऐप्पल के iMac कंप्यूटर्स के लिए नया टूल लॉन्च किया है. आपको बता दें की इस टूल का नाम ‘Backup and Sync’रखा गया है. जिसके जरिए यूजर्स अपने कंप्यूटर का डेटा जैसे- फाइल या तस्वीरें, गूगल क्लाउड पर डाल सकते हैं और इस डेटा का इस्तेमाल ऐसी किसी भी डिवाइस पर कर सकते हैं जो यूजर की गूगल ड्राइव से जुड़ा हो.

इसमें बैकअप एंड सिंक टूल डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और इसे आसानी से इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इस टूल में एक एडवांस सेटिंग दी गई है जो अपने डेटा पर ज्यादा कंट्रोल रखना चाहते हैं. इस सुविधा में यूजर्स यह चुनाव कर सकते हैं कि किस फाइल या फोल्डर का बैकअप गूगल ड्राइव में लेना है और किस फाइल को छोड़ देना है.

इतना ही नहीं, इस नई सुविधा के अंतर्गत माइक्रोएसडी कार्ड, हार्ड डिस्क और कैमरा का भी बैकअप लिए जाने का विकल्प मौजूद है. जाहिर है इस टूल के आ जाने के बाद गूगल फोटोज डेस्कटॉप अपलोडर और गूगल ड्राइव जैसी ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे पहले गूगल फोटो अपलोडर ऐप के जरिए कंप्यूटर के फोटो का बैकअप लिया जाता था. इसके अलावा किसी फाइल या फोल्डर का बैकअप लेने के लिए गूगल ड्राइव ऐप का इस्तेमाल करना होता था.

हालांकि इस टूल के साथ अब बैकअप लेना और भी आसान हो गया है. इससे पहले जो लोग अपनी तस्वीरों को compress नहीं करना चाहते वह सेटिंग में जाकर ओरिजनल रेजोल्यूशन सिलेक्ट कर सकते हैं.

« Previous Article बीजेपी के इस विधायक ने DM से लगाई अपने जान की गुहार, कहा मुझे बचाइए...!

Next Article » मजे मजे में योगी ने दे दिया सपा विधायक को करारा जवाब...

Tagged with: backup and sync google

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *