बुरी खबर: यहां गैरकानूनी करार दिया गया नया 500 और 2000 का नोट!


भारत सरकार ने देश में कालाधन पर रोक लगाने के लिए पुराने 500 और 1000 के नोट को बंद करके इसके स्थान पर नया 500 और 2000 का नोट ला दिया है. लेकिन जहां देश में छुट्टे की समस्या को देखते हुए अभी नया 2000 का नोट नहीं स्वीकार किया जा रहा है. तो वही भारत के पड़ोसी देश नेपाल के राष्ट्रीय बैंक ‘नेपाल राष्ट्र बैंक’ ने भारत में जारी हुए नये 2000 और 500 नोट को गैरकानूनी घोषित कर दिया हैं. इस वजह से नेपाल में इन नोटों का सर्कुलेशल फिलहाल बैन हो गया है.


जिसके कारण भारत से जाने के वाले लोगों को नेपाल में काफी दिक्कतों का समाना करना पर रहा है. इस मामले में नेपाल राष्ट्र बैंक के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया “ये नोट नेपाल के बाजार में चलन में आ गए थे लेकिन इन नोटों को आधिकारिक रूप से चलाने के लिए कुछ समय लगेगा. ये नोट नेपाल में तभी मान्य होंगे जब भारतीय रिजर्व बैंक फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट के तहत नया नोटिफिकेशन जारी करेगा.”

जानकारों के मुताबिक जब फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट के तहत दी जाने वाले नोटिफिकेशन के बाद विदेशी नागरिक एक लिमिट के अनुसार अपने पास इंडियन करेंसी रख सकते हैं. नेपाल राष्ट्र बैंक के प्रवक्ता का यह भी कहना है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के हुए समझौते के मुताबिक नेपाल का कोई भी नगरिक इंडियन करेंसी के 500 और 1,000 रुपए के नोट को 25,000 की रकम तक जमा करके अपने पास रख सकता है. ऐसे में नोटबंदी के बाद जिन नेपाली नागरिक के पास पुराने नोट जमा हैं उनका क्या होगा? इसके लिए कोई गाइड लाइन अभी तक नहीं बने हैं.

रिलेटेड न्यूज़:


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: nepal new 500 and 2000 note

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *