ताजा ख़बर:नोटबंदी के बाद आज सरकार ने दिया बड़ा आदेश’ जान कर दंग रह जायेंगे आप!


आज पूरा हिंदुस्तान पहला संविधान दिवस मना रहा है। 66 साल पहले आज ही के दिन 26 नवंबर को हमारे देश का संविधान बनकर तैयार हुआ था। जो संविधान सभा ने पास होने के बाद 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया। मोदी सरकार ने 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार ने हर साल संविधान दिवस मनाने का फैसला लिया है। समाज में संविधान पर चर्चा जरूरी है. भारत सरकार ने आज के दिन सभी सरकारी अधिकारियों से संविधान की प्रस्तावना पढ़ने को कहा है ताकि हर भारतीय संविधान की आत्मा को समझ सके। आइए जानते हैं हमारे संविधान की 3 ऐसी बातें जो हर भारतीय को जरूर जानना चाहिए।
1. जानिए संविधान बनने में कितना समय लगा
भारतीय संविधान को तैयार करने के लिए एक संविधान सभा का निर्माण किया गया था। डॉ राजेंद्र प्रसाद को इसका स्थायी अध्यक्ष चुना गया, जो अंत तक इस पद पर बने रहे। इस संविधान सभा ने 2 वर्ष, 11 माह, 18 दिन मे कुल 114 दिन बैठक की, इसकी बैठकों में प्रेस और जनता को भाग लेने की पूर्ण स्वतन्त्रता थी।


2. विश्व का सबसे लंबा लिखित संविधान है
भारत का संविधान विश्व के किसी भी गणतांत्रिक देश का सबसे लंबा लिखित संविधान है। इसमें अब 465 अनुच्छेद, तथा 12 अनुसूचियां हैं और ये 22 भागों में विभाजित है।

3. भारत का कोई आधिकारिक धर्म नहीं है
संविधान में ही ये ​निहित है कि भारत का कोई आधिकारिक धर्म नहीं होगा यह ना तो किसी धर्म को बढावा देता है, ना ही किसी से भेदभाव करता है। भारत के नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय, पद, अवसर और कानूनों की समानता, विचार, भाषण, विश्वास, व्यवसाय, संघ निर्माण और कार्य की स्वतंत्रता, कानून तथा सार्वजनिक नैतिकता के अधीन प्राप्त होगी।

रिलेटेड न्यूज़:

  • बड़ी खबर:’WHATSAPP’ से सावधान नही तो मोदी करा देंगे नौकरी से छुट्टी!
  • ताजा ख़बर:चुनाव से पहले CM अखिलेश ने मोदी को दिया कड़ी चुनौति!
  • बड़ी खबर: ममता ने पीएम मोदी को दी अबतक की सबसे बड़ी चुनौती, कहा दम हैं तो मुझे…

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: indian costitution

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open