पुलिस अफसरों के लिए खुशखबरी, उन्हें इस आधार पर मिल सकता है प्रमोशन!


पुलिस अफसरों के प्रमोशन के नियमों में कुछ नया फ़ेर बदल किया जा सकता है. इस नए प्लान के मुताबिक पुलिस अफसरों व कर्मचारियों के प्रमोशन के दौरान उनके फिटनेस लेवल को भी आधार बनाया जाएगा. केंद्र सरकार यह फैसला पुलिस फोर्स को फिट रखने के विचार से कर रही है. इस मामले में गृह मंत्रालय का कहना है कि फिटनेस लेवल को प्राथमिक्ता देने के लिए इस संबंध में सभी विभागों को सर्कुलर जारी कर दिया गया है.

सभी राज्य और केंद्र साशित प्रदेशों को प्रशिक्षण विभागों द्वारा यह निर्देश जारी किए गए हैं. राज्यों से 3 जुलाई तक इसे लेकर राय भी मांगी गई थी. सरकार ने पहले ही केंद्रीय पैरामिलिट्री के वरिष्ठ अधिकारियों के लिए ‘शेप 1’ फिटनेस को अनिवार्य कर दिया है. प्रमोशन के लिए अधिकारियों की साइकोलॉजिकल हेल्थ, सुनने की क्षमता, आंखों की रोशनी, शारीरिक क्षमताओं के साथ-साथ दिमागी तौर पर भी स्वस्थ्य होना जरूरी है.

डिपार्मेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) ने 21 जून को इसका नोटिफिकेश जारी किया था. गृह मंत्रालय ने सिफारिश की है कि आईपीएस अधिकारियों के लिए विभिन्न पदों पर प्रमोशन देने से पहले अफसरों की फिटनेस को जरूर ध्यान में रखा जाए. आईपीएस पे रूल 3 में यह बदलाव करने का प्रस्ताव दिए गए हैं. यह नया फरमान पुलिस प्रशासन को चुस्त और तंदरुस्त रखने के लिए लिया गया है.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

Tagged with: fitness basics ips officer

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *