रसोई में रखी इस मामूली चीज़ को खाने से बढ़ जाती है इनकी प्रजनन क्षमता


महिलाओं की रसोई में हमारे स्वास्थ्य के लिए कई लाभकारी चीजें रखी होतीं हैं. उन्ही चीजों में से एक लाभकारी चीच है अदरक. ऐसे तो अदरक मसाले और सब्जि दोनों की श्रेणी में आता है लेकिन आयुर्वेद के लिए यह एक जड़ी बुटी है जिसके इस्तमाल से लोगों को कई फायदे मिलते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि महिलाओं की यह प्रजनन शक्ति को बढ़ाता है. जी हाँ जो महिला अदरक के 10-20 मिलीलीटर रस में दो चम्मच शहद मिलाकर पीती है तो उनकी प्रजनन क्षमता बढ़ जाती है. साथ ही इस तरह से अदरक का सेवन करने वाली महिलाओं में वातज अंडकोष की वृद्धि भी घट जाती है.

बता दें कि अदरक के एक नहीं बल्कि कई फायदे है इसलिए जिनलोगों को मुह की दुर्गन्ध के बीमारी है वो भी अदरक का इस्तमाल कर इस बीमारी से निजाद पा सकते हैं. इसके लिए उन्हें रोजाना एक चम्मच अदरक के रस को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर कुल्ला करना होगा. कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दुहराने के बाद ही उनके मुहं से दुर्गन्ध आना बंद हो जाएगा.

इसके साथ ही जिन्हें बराबर भूख की शिकायत रहती हैं तो अगर वे अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ें करके उसे नींबू के रस में भिगोने के बाद उसमें सेंधा नमक मिलाकर, उसे रोजाना खाना खाने से पहले खाते है तो उन्हें काफी जोड़ की भूख लगेगी और उनका पाचन भी ठीक रहेगा. जबकि जिस इंसान का गला ख़राब हो गया हो तो वो भी अगर अदरक, लौंग, हींग और नमक को एक साथ पीसकर, इनके छोटी गोलियां बना कर अगर दिन में 3-4 बार एक-एक गोली चूसता है तो उसका गाला बहुत जल्द ठीक हो जाएगा.

इसके अलावा पलिया होने पर पीलिया होने पर अदरक, त्रिफला और गुड़ के मिश्रण को खाने से पीलिया आसानी से ठीक हो जाता है. साथ ही जिन लोगों को सुजन की तकलीफ है तो उन्हें अदरक के 10 से 20 मिलीलीटर रस में गुड़ मिलाकर सुबह-सुबह पीना चाहिए. इससे उनका सुजन जल्द ठीक आ जाएगा.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[addtoany]

Tagged with: 1-2 spoon honey after eating ginger growth in women reproducting system