2000-500 नोट के लिए एटीएम मशीन में लगने वाली इस छोटी सी ट्रे के लिए खर्च करने होंगे 1593 करोड़


देश से 1000-500 के नोट बंद होने के एक बाद अभी तक सभी एटीएम मशीन से 2000-500 नोट नहीं निकल रहे हैं. इसका कारण यह बताया जा रहा है कि इन नए 2000-500 के नोट का ट्रे एटीएम मशीन में नहीं लगा हुआ हैं. जिसके कारण एटीएम से फिलहाल 100 के नोट ही निकल रहे हैं. सकरार को इन नए नोटों की साइज में बदलाव के कारण सभी बैंकों के एटीएम की कैसेट ट्रे को बदलना होगा. जिसे बदलवाने के लिए सरकार को करोड़ो रुपए खर्च करने पड़ेंगे.


आपको बता दें कि देश भर में दो लाख से भी अधिक एटीएम मशीन है, अगर इन सभी एटीएम की कैसेट ट्रे को बदला जाएगा तो इस पर कम से कम 1593 करोड़ रुपयों का खर्च आएगा. साथ ही इस काम में काफी समय भी लगेगा. कहा जा रहा है कि सभी एटीएम मशीन में तीन ट्रे लगेंगे, ऐसे में बैंक को करीब छह लाख कैसेट ट्रे लगाने होंगे. जिसे लगाने में करीब एक महीने से भी ज्यादा का वक्त लगेगा. जानकारों के मुताबिक मौजूदा समय में देश में लगाए हुए ज्यादातर एटीएम डाईबोल्ड और एनसीआर कंपनी के हैं. इन मशीनों में साइज के तहत ही कैसेट ट्रे लगाया हुआ है.

कैसेट ट्रे 100, 500 और 100 के नोट के साइज के अनुसार ही होते हैं. बताया जा रहा है कि कैसेट ट्रे में रखे गए नोट के निकाले जाने वाली राशि के अनुरूप कैलकुलेशन को एटीएम के सेंसर से जोड़ा जाता है. इसके बाद कैसेट ट्रे सेंसर में डाली गई रकम को उठाता हैं. साथ ही कैलकुलेशन और नोट एलीवेशन की मानीटरिंग के लिए एटीएम को सर्वर रूम से जुड़े होते है. सर्वर रूम एटीएम को सेटेलाइट के जरिए मैसेज करता है. सेंसर के वजह से डिस्पेंसिंग मशीन का एलीवेटर उसी ट्रे से नोट उठा लेता हैं. इस स्थिति को देखते हुए यह समझा जा सकता है कि कैसेट ट्रे बदलना कितना जरुरी हैं.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: atm bank atm six lakhs Cassatt trey

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *