ISRO ने रचा इतिहास, लॉन्च किया देश का…

न्यूज़ डेस्क: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सेटेलाइट के मामले में अपना शतक पूरा कर लिया. इसरो ने आज एकसाथ 31 उपग्रहों को छोड़ा, इसमें भारत के 3 और 6 अन्य देशों के 28 उपग्रह शामिल हैं. बता दे कि श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से आज सुबह 9.28 बजे पीएसएलवी-सी40 राकेट को छोड़ा गया. वही इस विषय पर सैटेलाइट केन्द्र निदेशक एम. अन्नादुरई ने बताया कि माइक्रो उपग्रह अंतरिक्ष में भारत का 100वां उपग्रह है. अंतरिक्ष वैज्ञानिक और इंजीनियरों ने गुरुवार को राकेट के निचले, मध्य और ऊपरी हिस्से की तेल की टंकी में द्रव्य और ठोस ईंधन गुरुवार को ही भरना शुरू कर दिया था.

बता दे कि पिछले साल 31 अगस्त को इसी तरह के राकेट से नौवहन उपग्रह आई.आर.एन.एस.एस.1-एच लांच किया गया था, लेकिन हीट शील्ड न खुलने की वजह से सैटेलाइट राकेट के चौथे चरण में असफल हो गया था.

वही भारत द्वारा सेटेलाइट छोड़े जाने पर पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत द्वारा 3 कार्टोसैट-2 श्रृंखला के अर्थ ऑब्जर्वेशन उपग्रहों को अंतरिक्ष भेजे जाने की योजना का मकसद सैन्य इस्तेमाल है. भारतीय उपग्रहों में 100 किलोग्राम का एक माइक्रो सैटेलाइट और 5 किलोग्राम का एक नैनो सैटेलाइट भी शामिल है. बाकी 28 सैटेलाइट कनाडा, फिनलैंड, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और अमरीका के हैं. सभी उपग्रहों का कुल वजन 1323 किलोग्राम है. पाक ने कहा कि यह जरूरी है कि इनका इस्तेमाल सैन्य क्षमताओं के लिए न किया जाए, और अगर भारत ऐसा करता है तो इसका क्षेत्र पर गलत प्रभाव पड़ेगा.

यह भी पढ़ें:


राज बब्बर ने भाजपा पर लिया हमला कहा यह सरकार कभी महोत्सव मनाने में लगी है तो कभी


शौचालय को भगवा करने पर अखिलेश ने बीजेपी पर किया हमला कहा इस सरकार से भगवान राम को भी

भाजपा के दो पूर्व विधायकों सहित तीन दर्जन ने थाना सपा का दामन, अखिलेश ने कहा


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: ISRO satelite

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *