मायावती के पार्कों को लेकर योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब वहां दलितों के…..!

mayawati and yogi adityanath


यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती द्वार निर्मित दलित पार्क में अब सिर्फ दलित महापुरुषों की नहीं बल्कि ओबीसी और जेनरल महापुरुषों की भी मूर्तियाँ लगेगी. योगी सरकार की तरफ से जारी एक बयान में यह बात सामने आयी है कि भीमराव अम्बेदकर सामाजिक परिवर्तन स्थल के अन्दर और बाहर श्रावस्ती के राजा सुहेलदेव की मूर्तियाँ लगवाने का निर्णय लिया गया है. राजा सुहेलदेव राजभर समुदाय से ताल्लुक रखते थे जो अब अन्य पिछडा वर्ग में है.

इसको लेकर योगी सरकार के मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने रविवार को अम्बेदकर पार्क का निरीक्षण किया और कहा कि सिर्फ दलित पार्क में नहीं यूपी के सभी पार्को में राजा सुहेलदेव की मूर्तियाँ लगवाई जाएगी. अब इन सब पार्को में अहिल्याबाई होलकर, सावित्रीबाई फुले, महाराणा प्रताप और पृथ्वीराज चौहान की मूर्तियाँ स्थापित की जाएगी. यह सूचना भी मिल रही है की योगी सरकार ने कहा है कि राजा सुहेलदेव की मूर्तियाँ 16 से 18 फीट ऊँची होगी जो कांस्य से बनी होगी. कांस्य से बनी मूर्तियाँ पार्क के अन्दर और बाहर में संगमरमर की होगी. इसके लिए योगी सरकार ने दलित पार्को के रखरखाव और मरमत के लिए 10 करोड़ की राशि आवंटित की है.

बहरहाल, इससे पहले भी इस तरह की मांग की गई थी बीएचपी ने राजा सुहेलदेव को पाठ्यक्रम में सम्मिलित करने और इनकी मूर्तियों को श्रावस्ती और बहराइचमें बनवाने की मांग थी. साथ में लखनऊ के सैनिक स्कूल को भी इनके नाम पर करने की मांग थी. इन सब मांगो को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा था कि टूटी हुई मंदिर के स्थान पर मेमोरियल हॉल बनेगा और मूर्तियाँ भी लगवाई जाएगी.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *