शिक्षक बनने की चाहत रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, टीईटी परीक्षा की तिथि हुई घोषित


यूपी के जो भी युवा शिक्षक बनकर अपना भविष्य सवारना चाहते हैं उनके लिए बड़ी खबर यह है कि शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2016 के लिए अगले महीने पांच अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू किया जा रहा है. टीईटी की आवेदन की प्रक्रिया खत्म होने के बाद इसी वर्ष 19 दिसम्बर को ही प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक की परीक्षा का आयोजन भी किया जाएगा. शासन द्वारा इस शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी गई हैं.

बता दें कि टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बन सकते हैं. बताया जा रहा है कि एनसीटीई के निर्देश के अनुसार साल में दो बार टीईटी की परीक्षा का आयोजन किया जा सकता हैं लेकिन कम से एक बार टीईटी का परीक्षा लेना बिल्कुल तय हैं. सूत्रों की माने तो दिसंबर में होने वाली परीक्षा के संबंध में नियामक प्राधिकारी सचिव ने शासन को यह प्रस्ताव पहले भी भेज दिया था. लेकिन परीक्षा की तैयारी और अन्य जरुरी पहलुओं पर विचार करने के बाद इस पर कल जाकर मुहर लगी.

इस मामले में नियामक प्राधिकारी सचिव नीना श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी हैं कि शासनादेश के अनुसार टीईटी परीक्षा 2016 को लेकर चार अक्टूबर से विज्ञापन जारी की जायेगी. परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि पांच अक्टूबर से शुरू होगी और 28 अक्टूबर तक रहेगी. साथ ही टीईटी के परीक्षा 19 दिसम्बर को ही ली जाएगी. इस सूचना को लेकर आज परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव द्वारा औपचारिक आदेश भी जारी कर दिया जाएगा.

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:” posts_per_page=”3″]
इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: 19 december application starts on 5 october tet test