मांसाहार पर केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने दिया बड़ा बयान…

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने सोमवार को मांसाहार पर बड़ा बयान देते हुए कहा है कि पहले हम मीट खाते हैं फिर मीट हमें खाता है. फिल्म “द एवीडेंस-मीट किल्स” के लॉन्च पर महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि मीट सेहत के लिए नुकसानदायक है.

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि पिछली तीन दशकों में हुई स्टडी के मुताबिक मांसाहार मनुष्य के लिए फायदेमंद नहीं है. उन्होंने कहा कि हमारे शरीर का सारा अंग इस तरह से है जो शाकाहार को पचाने के लिए बना है. जब हम मांसाहार भोजन करते हैं तो हमारे अंदर बीमारियां आ जाती हैं.

फिल्म के लॉन्च के बारे में उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य लोगों द्वारा मांसाहार खाने पर रोक लगाना नहीं है, बल्कि उन्हें मांसाहार के फायदे व नुकसान से वाकिफ़ कराना है. ये फिल्म डॉक्टरों द्वारा इसलिए बनाई गई है ताकि लोगों को जागरुक बनाया जा सके.

इन सब के अतिरिक्त केंद्रीय मंत्री ने दुख व्यक्त करते हुए यह भी कहा कि 5-6 वर्षों के मेडिकल की पढ़ाई के दौरान भोजन और आहार के बारे में मुश्किल से 1-2 घंटे ही पढ़ाया जाता है. उन्होंने सवाल उठाते हुए यह भी कहा कि गर उन्हें ये नहीं पढ़ाएंगे कि क्या खाना ठीक है और क्या नहीं तो मेडिकल की पढ़ाई का क्या लाभ है?

उन्होंने बताया कि आजकल एंटीबायोटिक व हॉर्मोन का प्रयोग न सिर्फ चिकन के लिए किया जा रहा है बल्कि पूरी मीट इंडस्ट्री के लिए किया जा रहा है. जो की लोगों के सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है. हालांकि, इस तरह के एंटीबॉयोटिक्स पर रोक लगी है और लोग इसका प्रत्यक्ष रूप से प्रयोग नहीं कर सकते पर मांसाहार की वजह से लोगों में ये अप्रत्यक्ष रूप से पहुंच जाता है.

यह फिल्म कसाइयों के स्वास्थ्य के बारे में भी बताती है जो अपना अधिकतर समय कसाईखानों में एक हिंसक माहौल में बिताते हैं.

यह भी पढ़ें:

“जो भूले अपना संकल्प-पत्र, श्वेत-पत्र उनका बहाना है!”

अखिलेश के इन कार्यों का सीबीआई जांच करवाएगी योगी सरकार…

सुल्तानपुर: राहुल गांधी के करीबी कांग्रेसी नेता को पंजाब पुलिस ने किया गिरफ्तार


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: manika gandhi meat

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *