Breaking News
July 18, 2016 - कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र चौधरी ने भाजपा और बसपा पर किया अबतक का सबसे बड़ा वार, कहा कि….
July 18, 2016 - मथुरा के इस इलाके में मिला श्री कृष्ण जन्मभूमि में तैनात दरोगा का शव, चारो ओर मचा हड़कंप
July 18, 2016 - मोदी के इस मंत्री ने खेला सियासी दाव, शीला के मनोबल को तोड़ने का कुछ इस तरह किया प्रयास
July 18, 2016 - अखिलेश की कैबिनेट ने कई प्रस्तावों को किया पारित, इस विभाग के कर्मियों को मिला तोहफा
July 18, 2016 - इस पूर्व बसपा सांसद के समर्थक ने लांघी मर्यादा, पुलिसवालों को उनके सामने ही बांटे पैसे

यूपी के इस वजनदार समोसे के सामने इंग्लैड का 110 kg का समोसा कुछ भी नहीं!


इंग्लैंड के ब्रांड फोर्ड कॉलेज के स्टूडेंट्स द्वारा किपलिग रेस्त्रा के सहयोग से 22 जून 2012 को 110 किलो का समोसा बनाया गया था. जिसके बारे में जानकारी होने के बाद लोगों ने यह सोचा था कि इस बड़ा समोसा दुनिया में और कहीं नहीं बनाया जा सकता है लेकिन यूपी के महराजगंज जिलें के कुछ शानदार कारीगरों ने इस बात को गलत साबित कर दिया है. इन बेमिसाल कारीगरों ने इंग्लैण्ड के समोसे से करीब तीन गुना बड़ा समोसा बना कर एक विश्व रिकॉर्ड बना दिया है.


इस बड़े समोसे को बनाया गया है महराजगंज जिलें के सिसवा में, जिसे बनाने में 12 सदस्यीय टीम ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है. इन सभी ने इस भव्य समोसे को बनाने में 15 घंटे 45 मिनट का समय लिया. जिसके बाद यह 378 किलो का समोसा बनकर तैयार हो पाया. इस बड़े समोसे को बनाने में दो क्विटल आलू, डेढ़ क्विटल मैदा, साठ लीटर तेल, 25 लीटर रिफाइंड आयल और दो किग्रा मसाले का इस्तमाल किया गया है.

इतने बड़े समोसे को आकार देने का काम सिसवा के रितेश सोनी और उसके 11 साथी रामानंद, गोपाल, राजेश, नवीन, नवीन तिवारी, कुंदन राय, भानू गुप्ता, किशन सोनी, विवेक मद्धेशिया, अभिषेक सोनी और दुर्गेश मद्धेशिया ने किया है. इस नौजवानों ने बताया की इस बड़े समोसा को बना कर ये लोग सरकार का ध्यान अपने जिलें महाराजगंज के तरफ खीचना चाहते हैं. ताकि सरकार इनके जिलें में बदहाल शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल और परिवहन की सुविधाओं को दुरुस्त कर सके. बताया जा रहा है कि रितेश और उसके साथी साधारण परिवार से आतें है. वे सभी चाट-समोसा बनाकर अपना गुजारा करते हैं. इसके साथ ही ये सभी समय निकाल पढ़ाई भी करते हैं.

फ्लिपकार्ट पर आज और कल चल रहा है बम्फर ऑफर, उठाये फायदा Flipkart


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: 12 team member 378 kg samosa ingland made in up maharajganj ritesh very big samosa

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *