इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा किस करते वक़्त क्यों बंद होती हैं आपकी आँखे


लंदन: हमारा दिमाग अक्सर सवालों के जाल से फंसा रहते है. कुछ सवालों के उत्तर तो हमें मिल जाते हैं मगर कुछ अनसुलझे रह जाते है. इन प्रश्नों का जवाब जब तक नहीं मिलता तब तक हमारा मन अशांत रहता है.

ऐसा ही एक सवाल आजकल चर्चा का कारण बना है. अक्सर लोगों के मन में आता है कि किस करते समय हमारी आँखे बंद क्यों हो जातीं हैं?. फिल्मों में भी इस विषय को लेकर कई सीन फिल्माए जा चुके है.

‘यूनीवर्सिटी ऑफ लंदन’ में हुए एक शोध में मनोवैज्ञानिकों ने इस सवाल का जवाब ढूंढा है. शोध में पाया गया की आदमी का दिमाग एक समय में एक से ज्यादा कामों पर ध्यान नही दे पता है. किस करते समय भी कुछ ऐसा ही होता है. जब हम किस करते है तो हमारा पूरा दिमाग किस करने की क्रिया में शामिल हो जाता है.


मनोवैज्ञानिक पॉली डाल्टन और सेंड्रा मर्फी ने बताया कि विजुअल टास्क के साथ-साथ दूसरी क्रियाएं यदि जारी रहती हैं तो आदमी का ध्यान बंट जाता है. शोध के दौरान लोगों को सेंस ऑफ टच के साथ ही विजुअल टास्क दिया गया और उनकी परफॉर्मेंस मापी गई. जहाँ पाया गया की जब लोगों की आंखें दूसरे कामों में व्यस्त होती है तब उनका ध्यान सेंस ऑफ टच पर नहीं था.

इस शोध से यह साबित होता है कि किसिंग और सेक्स करते समय हमारा ध्यान सेंस ऑफ टच पर होता है, विजुअल टास्क पर पर नहीं. इसके साथ-साथ एक मनोवैज्ञानिक डॉ. डाल्टन ने भी इस बात का समर्थन करते हुए बताया कि जब हमारा ध्यान किसी और जगह होता है तो हम अपनी आंखें बंद कर लेते हैं, इससे हमारा ध्यान एक ही टास्क पर लगा रहता हैं.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.
[addtoany]

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:”]

Tagged with: experimental psycolozy kissing facts london