इन डाकुओं के सामने गब्बर तो बच्चा है, ये हैं भारत के 5 सबसे खतरनाक डाकू…

आपने 5 सबसे अमीर व्यक्तियों के बारे में सुना होगा सबसे फेमस एक्टर्स के बारे में सुना होगा, दुनिया की बड़ी बिल्डिंग्स के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है की भारत के 5 सबसे खतरनाक डाकु कौन हैं? तो आपमें से बहुत लोगो का यही कहना होगा की ‘नहीं’…

डाकु का नाम सुनते ही शायद फिल्मों के बड़े बड़े मुछो और बालों वाला आदमी दिमाग में आता होगा. लेकिन जनाब क्या आपको पता भी है की जो रियल लाइफ के डाकू थे उन्होंने सबको दहला रखा था. तो चलिए आपको आज आपको भारत के ऐसे 5 डाकुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत सरकार को हिला के रखा था.

1. डाकू मान सिंह

चम्बल के डाकू विश्वविख्यात हैं, 1939-1955 तक चम्बल में डाकू मान सिंह की तूती बोलती थी लोग इनके नाम से कांपते थे. मान सिंह का जन्म आगरा जिले के खेड़ा गाँव में हुआ था. डाकू मान सिंह का नाम आज भी चम्बल की घाटियों में गूंजता है. मान सिंह पर लूट के 1,112 और हत्या के 185 मामले दर्ज थे आप इससे ही अंदाजा लगा सकते हैं की ये कितने कुख्यात डाकू थें. ये अमीर लोगों से पैसे लुट के गरीबों में बाट दिया करते थें.

2. वीरप्पन

18 वर्ष की उम्र में ही वीरप्पन अवैध रूप से हाथियों का शिकार करने वाला भयानक डाकू बन गया था. वीरप्पन ने कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के जंगलो में लगभग 900 से जायदा हाथियों का हत्या कर चूका वीरप्पन की गूंज पुरे जंगल में गूंजा करती थी. वीरप्पन के पकड़ने में सरकार ने लगभग 20 करोड़ खर्च कर दिए थे, प्रसिध और नामचीन व्यक्तियों की हत्या कर अपनी जरूरतों को भी पुरा किया करता था.

3. निर्भय सिंह गुज्जर

निर्भय सिंह गुज्जर चम्बल के आखिरी डाकुओं में से एक था, गुज्जर के गुट में लगभग 70 से 75 डकैत थें जो हमेशा Ak47 से लैश रहा करते थें यहाँ तक नाईट विज़न दूरबीन बुलेट प्रूफ जैकेट मोबाइल फ़ोन जैसे hightech टेक्नोलॉजी से भी लैश थे.इसके खिलाफ 100 से ज्यादा हत्या रेप लूट जैसे माम्लाये MP और UP में दर्ज थें.

4. सुल्ताना डाकू

सुल्ताना डाकू 20 विन शदी के सबसे चर्चित डाकू था.सुल्ताना डाकू के बारे में ज्यादा तथ्य तो मौजूद नहीं हैं लेकिन उतर परदेश में बिजनौर जिले के नजीबाबाद में एक टुटा फुट किल्ला है जिसे सुल्ताना डाकू के किल्ले के नाम से जाना जाता है. सुल्ताना डाकू किसी फिल्म के हीरो से कम नहीं थे. ये गरीबों के मशीहा माने जाते थे.

5. फूलन देवी

किसी ज़माने में दहशत का दूसरा नाम फूलन देवी थी. कम उम्र में शादी फिर गैंग रेप जैसी अत्याचारों को झेल चुकी. अपना बदला लेने के लिए फूलन देवी ने ये रास्ता चुना था. बाद में इंदिरा देवी के कहने पर फूलन देवी ने अपना सरेंडर कर दिया था.


यह भी पढ़ें:

जब इंटरव्यू में पूछा गया लड़की से ये 8 गंदे सवाल, इसपर लड़की का जवाब सुन दंग रह जायेंगे आप

शादी के लिए क्या है सही उम्र


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: daku maan singh dangerous robbers virppan

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *