यूपी के इन शिक्षामित्रों और अनुदेशकों की बल्ले-बल्ले, केंद्र सरकार ने इन्हें दी बड़ी सौगात!

FILE PHOTO


यूपी के अब तक समायोजित नहीं किए जा सके शिक्षा मित्रों और अनुदेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. इन शिक्षामित्रों और अनुदेशकों को केंद्र सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है. इस तोहफे के तहत राज्य के 26,504 शिक्षामित्रों और 30,949 अंशकालिक अनुदेशकों बड़ा फायदा होने वाला है. बता दें कि केंद्र सरकार के ने इनके मानदेय में इजाफा करने का सराहनीय फैसला लिया है. जो इसी वर्ष के अप्रैल महीने से लागु हो जाएगा.

मानदेय में इजाफा किये जाने का प्रस्ताव राज्य सरकार ने दिया था. जिसपर सर्व शिक्षा अभियान के प्रोजैक्ट अप्रूवल बोर्ड (PAB) ने अपनी मुहर लगा दी है. इस प्रस्ताव के तहत स्कूलों में तैनात शिक्षा मित्रों का मासिक मानदेय तीन गुना(10000) किया गया है. साथ ही उच्च प्राथमिक स्कूलों में तैनात अंशकालिक अनुदेशकों के मानदेय को दोगुना यानि 17 हजार रुपए प्रति माह कर दी गई है.

बताया जा रहा है कि शिक्षामित्रों को स्वीकृत होने के बाद उन्हें 10 हजार रुपए में से करीब 7700 रुपया प्रति माह मिलेंगे. बाकि बचे हुए पैसे ईपीएफ में जमा होंगे. जानकारी के अनुसार अंशकालिक अनुदेशकों का मानदेय 15 हजार से ज्यादा है इसीलिए उनके ईपीएफ कटौती जरूरी नहीं है. मालूम हो कि मौजूदा समय में मासिक मानदेय के रूप में शिक्षा मित्रों को 3500 रुपए और अशंकालिक अनुदेशकों को 8470 रुपए दिए जाते हैं.



इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

Tagged with: Instructors shiksha mitra

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *