अब तो जरुर खौल उठेगा हर हिन्दुस्तानी का खून क्योंकि चीन ने पार कर दी हद और कहा सबक…!


सिक्किम बॉर्डर पर काफी दिनों से भारत औऱ चीन के बीच सीमा विवाद चल रहा है जिसके कारण भारत और चीन के बीच तनाव का माहोल बन गया है. इस तनाव के बाद चीन ने भारत पर पंचशील समझौता को तोड़ने का आरोप लगाया है. चीन के विदेश मंत्री की ओर से कहा गया कि भारत ने पंचशील समझौते की नींव रखी थी और अब भारत ने ही इसे तोड़ दिया है. चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने तीखी टिप्पणी देते हुए कहा कि भारत को एक बार फिर से सबक सिखाने का समय आ गया है. इस बार भारत का 1962 से भी ज्यादा बुरा हाल किया जाएगा.

दरअसल, सिक्किम सेक्टर पर तनाव के बाद चीन ने भारत को 1962 की हार की याद दिलाई थी, जिसके जवाब में रक्षा मंत्री जेटली ने कहा था कि 1962 से अब के हालात अलग हैं. भारत को 1962 का देश समझने की भूल नहीं करनी चाहिए. जेठ्ली के बयान के बाद चीनी अख़बार ने कहा अगर भारत यह सोचता है कि वह डोंगलांग इलाके में सेना का इस्तेमाल कर सकता है और चीन और पाकिस्तान के खिलाफ एक साथ युद्ध के लिए तैयार है, तो हमें भारत को यह बताना होगा कि वह चीनी सेना की ताकत को हल्के में ले रहा है.

ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में लिखा कि जेटली ठीक कह रहे हैं कि 1962 और 2017 के भारत में काफी अंतर है, लेकिन अगर जंग हुई, तो भारत को ज्यादा नुकसान उठाना होगा. चीन का कहना है कि अगर डोंगलांग इलाके से तनाव खत्म करना है तो भारतीय सेना को पीछे हटना होगा. वरना चीनी सैनिक करवाई करेगी. अख़बार का यह भी कहना है कि चीन डोकलम इलाके में सड़क निर्माण कर रहा है, जिसका विरोध करने के लिए भारत भूटान को उकसा रहा है.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

Tagged with: china