Breaking News
July 9, 2016 - हाईकोर्ट ने बसपा का चुनाव चिन्ह रद्द करने वाली याचिका सुनाया फैसला
July 8, 2016 - सेक्स के बाद बेड पर लेटे रहने को लेकर हैं कई भ्रम, जाने क्या होता है फायदा और नुकसान
July 8, 2016 - बीजेपी का यह दिग्गज नेता बन गया बजरंगबली, अब विरोधियों का क्या होगा?
July 8, 2016 - सपा से फरार नेता को पुलिस ने किया गिरफ्तार, मुख्यमंत्री के आदेश का डीजीपी ने किया पालन
July 8, 2016 - दलित छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, प्रधानमंत्री ने दी इन्हें एक अनमोल सौगात

यूपी के इन जिलों और मंडरा रहा है बाढ़ का खतरा, कभी भी मच सकती है तबाही


यूपी में मानसून के आते ही कई नदियों का जल स्तर लागातार बढ़ गया है. मौजूदा समय में भी प्रदेश में हो रही बारिश के कारण कई नदियां उफान पर आ गई है. कहीं-कहीं स्थिति ऐसी भी है कि नदियों का पानी निकलकर कई गांवों में प्रवेश कर गया है. जिसके कारण इन गांव में रहने वाले लोगों का जीवन पूरी तरह से खौफ के साये में जा चूका है. यह स्थिति एक या दो गांवों की नहीं है बल्कि राज्य के कई जिलों में यह गम्भीर स्थिति बनी है. सबसे बड़ी बता यह है कि अभी तो मानसून ने दस्तक ही दिया है और अभी से ही यह हालत पैदा हो गई है.


बता दें कि बारिश के कारण मंदाकिनी, घाघरा, कुर्ना नदी समेत और भी कई नदियों ने सूबे के चित्रकूट, अम्बेडकरनगर, कुशीनगर, आगरा, बाराबंकी और लखीमपुर के साथ प्रदेश के कई जिलों में अपना कहर दीखाना शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि चित्रकूट में मानसून की पहली बारिश में ही मंदाकिनी नदी में पानी का स्तर बढ़ गया है. जिसके कारण शहर के कई इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है. इस हालात को देखते हुए प्रशासन द्वारा अलर्ट जारी किया गया है.

इसके साथ ही घाघरा नदी अम्बेडकरनगर में खतरे के निशान की ओर बढ़ रही है. बताया जा रहा है कि घाघरा में पानी का स्तर दो सेमी प्रतिघंटा की दर से बढ़ रहा है. नदी में पानी के स्तर को बढ़ता देख के इसके समीप बसे मांझा उल्टहवा समेत दर्जनभर गांवों में दहशत फैला हुआ हुआ है. यहां रहने वाले लोग सरकार से मदद की गुहार लगा रहें है. जबकि बाराबंकी जिलें में भी घाघरा में जलस्तर बढ़ने से कई गांवों मे तेज़ कटान शुरू हो गया.

ताजा जानकरी के मुताबिक यहां के रामनगर और सिरौली-गौसपुर मे कटान जारी है. अभीतक घाघरा की कटान से लाखों की फसल और खेत कटकर नदी में बह चुकें हैं. इसके अलावा कुशीनगर में भी कुर्ना नदी ने अपना आतंक फैला रखा है. इस नदी के बहाव की चपेट में दर्जनों मकान मकान आ चुकें है. हाटा के सकरौली में कुर्ना नदी में बहाव इतना तेज कर दिया है कि जो कभी भी ढेरों मकान बहा सकती है. साथ ही लखीमपुर खीरी में नेपाल से निकली सुहेली और मोहाना नदियां भी उफनाई गई है. जिसके बाद से दुधवा टाइगर रिजर्व के जंगलों में भी पानी भर गया है और जंगली जानवर जंगल के बाहर निकल रहे हैं.

फ्लिपकार्ट पर आज और कल चल रहा है बम्फर ऑफर, उठाये फायदा Flipkart


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: BARABANKI chitrakut flood may come in some district kushinagar UTTAR PRADESH

Related Articles

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *