गृहमंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा ऐलान, सिल होगा भारत का यह बॉर्डर!


जैसलमेर: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि बीजेपी सरकार द्वारा वर्ष 2018 तक भारत-पाक सीमा के सारे बॉर्डर को सील कर दिया जाएगा. इसके लिए उन्होंने अन्य मंत्रियों से सुझाव भी लिया है. साथ ही केंद्र सरकार ने सीमा सुरक्षा को लेकर सेना के बड़े अधिकारियो से बातचीत करने के साथ-साथ 4 राज्यों के सीएम के साथ बैठक किया. बैठक में इस सम्बन्ध में आगे कि रणनीति भी बनाई गई है.


गृह मंत्री के मुताबिक “दिसंबर 2018 तक भारत-पाक बॉर्डर सील कर दी जाएगी. बॉर्डर की मॉनिटरिंग के लिए योजना बनाई जाएगी. बॉर्डर सिक्युरिटी ग्रिड का भी प्रस्ताव आया है.” इस मामले में राजनाथ ने यह भी कहा, “दिसंबर 2018 तक भारत-पाक बॉर्डर सील करने की योजना है.” साथ ही उन्होंने यह बताया “इसकी मॉनिटरिंग एनुअल, क्वार्टरली व मंथली बेसिस पर होगी. इसके लिए मॉनिटिरिंग फ्रेम वर्क बनाया जाएगा। हमारी कोशिश होगी कि हम लक्ष्य को निर्धारित समय में हासिल कर सकें.”

आपको बता दें कि गुजरात, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और पंजाब राज्य का बॉर्डर पाकिस्तान से सटा हुआ है. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का यह भी कहना है कि भारत-पाक सीमा को तय वक्त के अंदर ही सील कर दिया जाएगा. केंद्रीय गृहमंत्री में मुताबिक “राज्यों में बीएसएफ और चीफ सेक्रेटरी लेवल पर मॉनिटरिंग होगी.”

उन्होंने यह भी जानकार दी कि “बॉर्डर सिक्युरिटी ग्रिड का भी प्रस्ताव आया है. यह एक नया कॉन्सेप्ट है. सबने सुझाव दिए हैं. ग्रिड को हम लोग फाइनल शेप देंगे. इसको लेकर केंद्र निर्देश जारी करेगा.” साथ ही “बीएसएफ जब भी कोई शिकायत दर्ज कराए तो शिकायत दर्ज होनी चाहिए और चार्जशीट दायर हो. इसमें राज्य सरकार को मुस्तैदी बरतनी चाहिए. पूरे देश को अपने जवानों पर भरोसा है. देश की सुरक्षा को लेकर किसी तरह की आंच नहीं आने दी जाएगी. जैसे किसान खेत की रखवाली करता है, वैसे ही जवान सीमा की.”


रिलेटेड न्यूज़:


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: home minister rajnath singh sealing of indo-pak boder

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *