सपा को हराने के लिए निर्दलीय मैदान में कूदे अतीक अहमद?

file pic

ब्लॉग. पर्बिंद कुमार. फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के दंगल में आतिक अहमद भी कूद गये है. देवरिया जेल में बंद बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद ने मंगलवार को अपना नामांकन निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर दाखिल किया.

2004 में अतीक अहमद फूलपुर से सपा के टिकट पर सांसद बने थे लेकिन फिर वह 2014 में लौटे लेकिन श्रावस्ती लोक सभा से हार गये उसके बाद यूपी विधानसभा चुनाव में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कानपुर कैंट से बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद का टिकट काट दिया था. अब उम्मीद में थे कि बाई इलेक्शन में सपा उन्हें मौका देगी लेकिन सपा ने टिकट नहीं दिया. चर्चा है कि नाराज अतीक अहमद सपा को हराने के लिए मैदान में उतरे है.

इसके पीछे कई तरह के समीकरण सामने आये है. जातीय गणित की बात करें तो फूलपुर में यादव के बाद कुर्मी, लोध और कुशवाहा जातियां सबसे अहम हैं. ऐसे में सपा और बीजेपी ने कुर्मी उम्मीदवार उतारकर इस सीट को और दिलचस्प बना दिया है. अतीक अहमद अगर मुस्लिम वोटरों को काटने में सफल होते हैं तो यह अखिलेश के लिए बुरी खबर हो सकती है. बीजेपी की पकड़ कुशवाहा, कुर्मी और लोध जातियों पर अच्छी मानी जाती है तो सपा के लिए सिर्फ यादव वोट बैंक के जितना असंभव हो जायेगा.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: Atiq Ahmad

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *