Breaking News
July 14, 2016 - यूपी में कांग्रेस खेलेगी ब्राहमण कार्ड, इन्हें बनाएगी सीएम उम्मीदवार
July 14, 2016 - मायावती ने इस मेघावी लड़के का पूरा किया सपना, चारो ओर माया की हो रही है तारीफ
July 14, 2016 - सपा के इस कैबिनट मंत्री के बयानों को जानकर हिल जाएगी बसपा और आरएसएस
July 14, 2016 - यूपी के इस जिलें में आया बाढ़, शहर में घुसा पानी
July 14, 2016 - कैबिनेट मंत्री शिवपाल के समर्थकों के लिए खुशखबरी, उन्हें मिलेगा यह बड़ा अवार्ड

विपक्षियों पर भारी पड़ी अखिलेश की यह योजना, 86 फीसदी छात्रों को हुआ फायदा


यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के लैपटॉप वितरण योजना पर भले ही विरोधियों द्वारा तंज कसा जा रहा है लेकिन इस योजना से प्रदेश के 86 फीसदी छात्रों को फायदा हुआ है. इस विषय पर हुए एक शोध में यह बता चला है कि जिन छात्रों को लैपटॉप मिला है उनके पढ़ाई के स्तर में सुधार तो हुआ ही है. साथ ही इन छात्रों का कंप्यूटर ज्ञान भी बढ़ा है. जिससे ये छात्रों अपने अंदर काफी आत्मविश्वास भी महसूस कर रहें हैं. आपकों बता दें लैपटॉप वितरण योजना पर यह सर्वेक्षण गिरि इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज के द्वारा किया गया है.


जानकारी हो कि लैपटॉप वितरण योजना को शुरू करने का वादा समाजवादी पार्टी ने 2013 के विधानसभा चुनाव से पहले किया था. इस योजना के तहत अच्छे अंको के साथ इंटर की परीक्षा में उतीर्ण कर अगली कक्षा में नामांकन लेने वाले छात्रों को सरकार द्वारा लैपटॉप दिया जा रहा है. हालांकि इस योजना को बाद में मेरिट वाले छात्रों तक सीमित कर दिया गया. फिर भी 86 फीसदी छात्रों ने माना है कि उनका शैक्षिक प्रदर्शन सुधरा है जबकि 53 फीसदी मानते हैं कि सामाजिक मुद्दों के प्रति उनकी जागरूकता पहले से बेहतर हुई है. 21 फीसदी छात्र लैपटॉप की मदद से आंशिक रूप से अपनी आय बढ़ाने में कामयाब हुए.

गिरि इंस्टीट्यूट के की इस शोध के माध्यम से यह भी पता चला की लैपटॉप पाने वाले छात्रों का ज्ञान बढ़ने के साथ-साथ उनमें रोजगार प्राप्त करने की क्षमता का भी विकास हुआ है. इस विषय पर गिरि इंस्टीट्यूट के सीनियर फैलो डॉ. सीएस वर्मा का यह कहना है कि उन्होंने इस शोध के लिए प्रदेश के 13 जिलों के 16 कॉलेजों के 3200 लाभार्थी छात्रों को चुना था. जिसमें यह सकारत्मक नतीले सामने आएं है.

डॉ. सीएस वर्मा ने यह भी बताया कि 64 फीसदी से ज्यादा स्टूडेंट्स का यह मानना है कि लैपटॉप पाकर उनकी कंप्यूटर व आईटी स्किल बढ़ी है. जबकि 20 फीसदी छात्रों ने तो अभी से ही लैपटॉप की मदद से पढ़ाई के साथ पैसा भी कमाना शुरू कर दिया है. जबकि 37 फिसदी छात्रों ने यह कहा कि वों अपनी पढ़ाई और मनोरंजन दोनों के लिए लैपटॉप का इस्तमाल करते है. इसके साथ ही 89 फ़ीसदी छात्रों ने सरकार से इस लैपटॉप वितरण योजना को जारी रखेने की मांग की है.

फ्लिपकार्ट पर आज और कल चल रहा है बम्फर ऑफर, उठाये फायदा Flipkart


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

« Previous Article इस बेरहम भाभी ने आशिक के संग मिलकर अपने ही ननद का किया यह हाल

Next Article » मानसून से पुरानी लखनऊ पर मंडरा रहा है खतरे का बादल, हो सकता है बड़ा हादसा

Tagged with: laptop distribution scheme serve or giri institute sr. fellow dr. c s verma up election 2013

Related Articles

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *