बड़ी खबर: वित्त मंत्रालय के बाद अब जबरदस्त झटका देने को तैयार हुआ रेलवे, जल्द मिल सकती है यह खबर!


देश में ब्लैक मनी पर रोक लगाने के लिए वित्त मंत्रालय ने नोटबंदी का बड़ा झटका दिया था. तो अब वहीं रेलवे भी अपने किरायों में बढ़ोतरी करके रेल यात्रियों को बड़ा झटका देने वाला हैं. कहा जा रहा है कि रेलवे अपने किराए को बढ़ाकर संसाधनों को जुटाने का काम करेगा. जानकारी के मुताबिक रेलवे ने विशेष सुरक्षा कोष का एक प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा था. जिसे वित्त मंत्रालय ने खारिज कर दिया था. उसके बाद ही रेलवे भाड़ा बढ़ाने पर विचार कर रहा है.


बताया जा रहा है कि रेलवे में अपना किराया बढ़ाकर ट्रैक को बेहतर, सिग्नल प्रणाली के उन्नयन, मानवरहित लेवल क्रॉसिंग को समाप्त और रेलवे में यात्रियों की सुरक्षा को और भी दुरुस्त करेगा. सूत्रों का कहना है कि इन सब कार्यो के कौष के लीए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र भी लिखी थी. रेल मंत्री ने वित्त मंत्री से 1,19,183 करोड़ रुपये आवंटित करने की मांग भी की थी. लेकिन वित्त मंत्रालय ने रेलवे के इस प्रस्ताव को ना मानते हुए, किराया बढ़ाने की सलाह दी.

हालांकि कि वित्त मंत्रालय ने रेलवे को प्रस्तावित कोष की 25 प्रतिशत देने के लिए तैयार है. जबकि बाकि रकम के लिए रेलवे को भाड़ा बढ़ा कर जुटाने को कहा. अगर रेलवे की बात की जाए तो यात्रियों की टिकट बुकिंग की संख्या को घटता देख रलवे अपने किराये को फ़िलहाल बढ़ाने पर नहीं सोचना चाहता हैं. वित्त मंत्रालय से फंड न मिलने के बाद रेलवे को किराए में बढ़ोतरी के अलावा कोई दूसरा रास्ता भी नहीं नजर आ रहा है. विशेषज्ञ की माने तो इस स्थिति में रेलवे अगर भाड़ा बढ़ाता भी है तो स्लीपर, सेकंड क्लास और एसी3 के टिकट पहले से मंहगे होंगे. जबकि एसी-2 और एसी-1 के किराए में मामूली बढ़ोतरी होगी.

रिलेटेड न्यूज़:


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: railway would increase ticket fare

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *