इस फैसले का शिवपाल ने किया समर्थन, कहा इस खतरनाक…!

file photo

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ और पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के एक बड़े फैसले का समर्थन किया है. इसकी जानकारी उन्होंने ट्विटर दी. उन्होंने लिखा, “मैं नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के फैसले का समर्थन करता हूं. इस फैसले का पालन सही तरीके से होना चाहिए. नायलॉन और सिंथेटिक मांझे के निर्मा. आयात, बिक्री व इस्तेमाल पर पुरे देश में रोक लगाने के फैसले का समर्थन करता हूँ. उन्होंने कहा है कि इस खतरनाक मंझों की वजह से जीवन और पर्यावरण दोनों को खतरा रहता था.”

बता दें कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण द्वारा मंगलवार एक बड़ा फैसला लिया गया. जिसके तहत सभी तरह के खतरनाक मांझे पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है. एनजीटी ने नायलॉन से लेकर किसी भी तरह के सिंथेटिक पदार्थ से बने ऐसे मांझे पर बैन लगा दिया है. सिंथेटिक मांझे के वजह से पक्षियों, इंसानों, और जानवरों को बड़ा नुकसान पहुँचता है.

खासकर पतंग उड़ाने के दौरान तो यह मांझा कई बार खतरनाक भी साबित हुआ है. इस मामले में एनजीटी के चेयरपर्सन जस्टिस स्‍वतंत्र कुमार की पीठ द्वारा पीपल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्‍स (पेटा) की याचिका पर सुनवाई के बाद इन मांझों को बैन करने का फैसला लिया है. कोर्ट ने राज्‍य सरकारों को भी सिंथेटिक और कॉटन के कांच की परत चढ़े मांझे पर पूरी तरह से रोक लगाने का आदेश दिया है.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

Tagged with: NATIONAL GREEN TRIBUNAL

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *