सीबीएसई के इस फैसले से खुश हो जायेंगे आप…..!

foto


न्यूज़ डेस्क: सीबीएसई के स्कूलों में अब दिव्यांग बच्चे भी साथ बैठ कर पढ सकेंगे. अब इन सब बच्चों के लिए स्पेशल क्लास की जरुरत नहीं होगी. सभी सीबीएसई से एफिलिएटेड स्कूलों को आदेश जारी किया गया है. ऐसे बच्चो के लिए स्पेशल टीचर्स रखे जाए. सीबीएसई बोर्ड के डिप्टी सेक्रेटरी जय प्रकाश चतुर्वेदी का कहां है कि, ‘सीबीएसई बोर्ड से अटैच सभी स्कूलों को स्पेशल टीचर्स रखने का सर्कुलर जारी कर दिया गया है.

इसके लिए बोर्ड ने राईट टू एजुकेशन एक्ट 2009 का हवाला दिया है.’इस एक्ट के मुताबिक, स्पेशल बच्चे भी मेनस्ट्रीम से जुड़ने के हकदार हैं. ये तभी पॉसिबल हो पाएगा, जब वे शुरुआत से ही आम बच्चों की तरह रहें. उनकी तरह बिहेव करने के साथ ही उनके बीच में ही रहकर एजुकेशन भी प्राप्त करें.

बोर्ड ने स्कूलों में स्पेशल एजुकेटर्स न रखने के लिए अपनी नाराजगी जताई है. स्कूलों में स्पेशल एजुकेटर्स न होने की वजह से पेरेंट्स अपने बच्चों को एडमिशन दिलाने से डरते है और कुछ ऐसे भी स्कूल है जो फैसिलिटी न होने का हवाला देकर खुद को ऐसे बच्चों के एडमिशन लेने से बचते है. बोर्ड ने एफिलिएशन देने के भी नियम में स्पेशल टीचर्स रखने को कहा है. सिर्फ अब उसी स्कुल को एफिलिएशन दी आयेगी जो अपने सामान टीचर्स के अलावा स्पेशल टीचर्स भी दिखाएंगे और पहले ही एफिलिएशन पा चुके है उनको अपने स्कूल में स्पेशल टीचर्स की नियुक्ति करना होगा.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

Tagged with: affiliation

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *