…तो इस खासियतों की वजह से राष्ट्रपति उम्मीदवार की दौड़ में सबसे ऊपर इस महिला नेत्री का नाम!


न्यूज़ डेस्क: राष्ट्रपति के चुनाव में अभी एक महीना से भी कम समय बचा है. सभी पार्टियां दाव पेंच लगा कर अपने पार्टी के राष्ट्रपति बनाने को उत्सुक है. अभी तक फिलहाल किसी भी पार्टी ने अपने दल से इस पद के लिए घोषण नहीं की है चाहे वह बीजेपी हो या कांग्रेस या कोई अन्य पार्टियाँ. इस सिलसिले में भाजपा अध्यक्ष ने गत 12 जून को गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू के साथ बैठक कर दुसरे दल के संभावित राष्ट्रपति उम्मीदवार पर एकराय बनाने की कोशिश करेंगी. ऐसा माना जा रहा है कि भाजपा की तरफ से इस पद के लिए सबसे आगे चल रही है वो है झारखण्ड के राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू.

आइए जानते कौन है द्रौपदी मुर्मू
* मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा के मयुरभंज जिले के कुसुमी ब्लॉक के उपरबेड़ा गांव में हुआ. ये संथाल आदिवासी के जाती से ताल्लुक रखती है.
* इन्होने बीए (आर्ट्स ) से की है. राजनीति की गलियारों में आने से पहले वो शिक्षक कोर सरकारी क्लर्क के रूप में काम कर चुकी है.
* 1997 से अपने राजनीति जीवन की शुरुआत उन्होंने राज्रंग्पुर जिले से नगरनिगम पार्षद जीत कर की.
* फिर 2000 में वो राज्रंग्पुर से पहली बार विधायक भी चुनी गयी. यहां से दो बार विधायक रही.
* भाजपा और बीजू जनता दल (बीजद) की गठबंधन सरकार में 2000 से 2004 के बीच कई मंत्रालय की मंत्री भी रही.
* 2007 में ओडिशा विधानसभा का सर्वश्रेष्ठ विधायक चुना गया और नीलकंठ पुरस्कार से नवाजा गया.

* 2002 से 2009 तक मयुरभंज जिले की भाजपा अध्यक्ष रही.
* भाजपा आदिवासी मोर्चे की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य रह चुकी है.
* मई 2016 में ही झारखण्ड की पहली महिला राज्यपाल बनी और पहली आदिवासी महिला भी है.
* अगर मुर्मू राष्ट्रपति बनती है तो ओडिशा से दूसरी बार कोई भारत के राष्ट्रपति बनेगा. इससे पहले वीवी गिरी भी अपनी सेवा दे चुके है जो ओडिशा से ही थे.
बहरहाल,राष्ट्रपति के लिय चुनाव 17 जुलाई को होगा और मतगणना 20 जुलाई को होगी जिससे ये भी साफ़ हो जाएगा कि देश के अगले राष्ट्रपति कौन होगा? वर्त्तमान राष्ट्रपति का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...