सीएम योगी की बड़ी पहल, प्रदेश में बेटियों की शादी करवा कर साथ में देंगे 35 हज़ार…

file photo

योगी सरकार अब राज्य में बेटियों की शादियों के लिए बहुत बड़ा कदम उठाने का फैसला कर लिया है. योगी सरकार अब बेटियों का सामूहिक विवाह का आयोजन कर उनकी शादी का खर्चा उठाएगी. और साथ ही साथ सभी दुल्हनों के खातों में सरकार बीस हजार रुपए भी जाम कराएगी जिससे वे अपनी भविष्य की जरुरतों को पूरा कर सकेंगी.

आपको बता दें की इस सामूहिक विवाह में विधायक, सांसद और राज्य के सभी जानेमाने लोगों को आमंत्रित किया जाएगा. वहीं उपहार स्वरुप सभी दुल्हनों को एक-एक स्मार्टफोन भी दिया जाएगा. इस प्रस्ताव को समाज कल्याण द्वारा तैयार किया गया जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ को भेज दिया गया है.

मिली जानकारी के मुताबिक इस सामूहिक विवाह की सारी जिम्मेदारी जिलाधिकारी की होगी. इस योजना के प्रस्ताव के पारित होने के बाद पहले चरण में 70 हजार से ज्यादा लड़के-लड़कियों का सामूहिक विवाह कराया जाएगा. जिसके लिए विवाह कार्यक्रम कमेटी का गठन किया जाएगा. यहाँ आपको बता दें की अगर कहीं पांच से अधिक शादी होती है तो उन्हे पूरा कराने की सभी जिम्मेदारी जिलाधिकारी, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत और नगर निगम की होगी. दुल्हनों कों विवाह कार्यक्रम कमेटी द्वारा रुपए और स्मार्टफोन के अलावा बर्तन और कपड़े भी दिए जाएंगे.

प्राप्त जानकारी अनुसार सरकार कुल 35 हजार रुपए दुल्हनों को देगी जिनमें 20 हजार उनके खातों में डाल दिए जाएंगे और बाकी दस हजार में से कपड़े, बर्तन व अन्य सामान उन्हें मुहैया कराया जाएगा. आपको बता दें की इस योजना में भी आरक्षण रखा गया है. जिसके अंतर्गत 15 प्रतिशत लाभ अल्पसंख्यकों को भी दिया जाएगा. इस योजना के तहत अनसूचित जाति-जनजाति को 30 प्रतिशत, पिछला वर्ग 35, सामान्य वर्ग 20 और 15 फीसदी लाभ अलपसंख्यकों को दिया जाएगा.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.



Loading...

Tagged with: up news yogi gropup mairage plan

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *