वैज्ञानिकों ने किया दावा, मरकर ऐसे फिर से जिन्दा हो जायेंगे आप!

विज्ञान--गलत नहीं कहा गया है की अगर इन्सान चाह ले तो चाँद को भी जमीन पर उतार दे. हम इंसानों ने कई ऐसे अविष्कार किये जो मानव सभ्यता को एक कदम नहीं बल्कि दस कदम आगे किया है.हमने बल्ब, सुपर कंप्यूटर, स्मार्टफोन बनाये. जिससे दुनिया के किसी भी कोने में बैठे इन्सान अपनी बातों का आदान प्रदान दुनिया के दुसरे छोर पर बैठे इन्सान से कर सकता है.

एक बार आप खुद से सोच के देखिये क्या यह किसी अजूबे से कम है, आज इन्टरनेट का युग जिसके माध्यम से आप ये खबर को डायरेक्ट अपने मोबाइल में पढ़ रहे हैं. विज्ञान विकशित होता गया चलिए ये बाते तो कंप्यूटर जगत की हुई आज हम हेल्थ सेक्टर में भी इतने आगे बढ़ चुके हैं की किसी का हृदय किसी और में ट्रांस्पलान्ट कर सकते हैं.विज्ञान के चमत्कार को एक बार फिर से धरती पर मौजूद भगवान यानि डॉक्टरों ने वो करिश्मा कर आखिरकार कर ही दिखा दिया, जिसके लिए पिछले काफी समय से जद्दोजहद चल रही थी.

बता दें कि डॉक्टर्स को इंसान के सिर का ट्रांसप्लांट करने में सफलता हासिल कर ही ली है. जिसके लिए पिछले काफी समय से मेहनत की जा रही थी. क्योंकि पिछले बार की गई कई कोशिशों में निराशा ही मिली थी.कुछ समय पहले ही बंदर के ऊपर इसका इस्तेमाल किया गया था. इसमें कोई दो राय नहीं है कि ये मेडिकल साइंस की सबसे बड़ी सफलताओं में से एक है.

इस सर्जरी को सर्जिओ कैनेवरो और उनकी टीम ने पूरा किया है. सर्जिओ कैनेवरो इटली के हैं और सर्जिओ ने ऐसा दावा किया कि उन्होंने इंसान के दिमाग के साथ किए इस ऑपरेशन में सफलता हासिल की है. खास बात तो ये है कि इस पूरे ऑपरेशन का लाइव टेलीकास्ट भी किया गया था इस गज़ब की सफलता के बाद ये साबित हो गया है कि इंसानी शरीर में होने वाली रीढ़ की हड्डी, नर्व्स के साथ ही ब्लड वैसेल्स को भी जोड़ा जा सकता है. लेकिन यहां भी एक दिक्कत है कि ऑपरेशन को पूरा करने वाले डॉक्टर कैनेवरो इस सक्सेस का कोई ठोस सबूत नहीं दे पाए हैं. हालांकि उन्होंने कहा है कि वे बहुत जल्द ही इस ऑपरेशन की सच्चाई से जुड़े सबूत देंगे.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: heath science technology news

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *