मीरा को समर्थन का ऐलान कर, लेकिन अखिलेश खुद ही नहीं डाल पाएंगे वोट!

आज राष्ट्रपति पद के लिए वोट डाले जाने हैं. देश के दोनों बड़ी पार्टियों के उम्मीदवारों की किस्मत आज बैलेट पेटी में बंद हो जाएगी. यूपी में भी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सभी नजरें बनी हुई हैं. वहीं दूसरी तरफ़ विपक्ष उम्मीदवार मीरा कुमार का समर्थन करने वाले अखिलेश यादव इस चुनाव में वोट डालने से वंचित रहेंगे.

विपक्ष उम्मीदवार मीरा कुमार ने हाल ही में लखनऊ आकर बसपा सुप्रिमों मायावती व समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव से खुद को वोट देने की अपील भी थी. मगर फिर भी मीरा कुमार को समर्थन देने के बाद भी अखिलेश यादव वोट डालने से वंचित रहेंगे.

जानकारी के लिए बता दें की अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य हैं यानी एमएलसी हैं. गौरतलब है कि, राष्ट्रपति चुनाव में सभी प्रदेशों की विधानसभाओं के इलेक्टेड मेंबर और लोकसभा तथा राज्यसभा में चुनकर आए सांसद ही वोट डालते हैं. प्रेसिडेंट की ओर से संसद में नॉमिनेटेड मेंबर वोट नहीं डाल सकते. राज्यों की विधान परिषदों के सदस्यों को भी वोटिंग का अधिकार नहीं है.

जनता द्वारा चुने गए सदस्य ही राष्ट्रपति चुनाव में वोट के लिए अधिकृत होते हैं. ऐसे में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव भले ही मीरा कुमार का समर्थन कर रहे हैं लेकिन वे जनता द्वारा चुने गए सदस्य नहीं हैं इसी वजह से वो मतदान में हिस्सा नहीं ले सकेंगे. बता दें की राष्ट्रपति के चुनाव एक निर्वाचक मंडल यानी इलेक्टोरल कॉलेज करता है.भारत के संविधान के आर्टिकल 54 में इसका उल्लेख है. अर्थात जनता के वोट से चुने गए लोग यानी विधायक और सांसद अपने प्रेजिडेंट का चुनाव करते हैं.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

Tagged with: president election2018

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *