5 हज़ार पौधे लगाने वाले सुल्तानपुर के इस लाल के बारे में जान सीएम का सीना भी हो जाएगा चौड़ा


असगर नकी, सुल्तानपुर. आज जहां बढ़ती जनसंख्या के कारण पेड़ों का सफाया हमारे बिच से हो रहा है. तो वहीं यूपी के सुल्तानपुर जिलें में रहने वाला एक शख्स ऐसा भी है जो इन पेड़ों की जिंदगी देने के लिए दिन रात लगा हुआ है. हजारों पौधों को लगाने वाला यह शख्स केएनआई विधि प्रकोष्ठ के प्राध्यापक डॉ. सुशील कुमार सिंह है. जिन्होंने महीनों से सरकार को चेताते हुए पर्यावरण संरक्षण का बीड़ा कुछ संस्थाओं के साथ मिलकर उठा रखा है.



आपको बता दें कि जुलाई अंत से अब तक डॉ.श्री सिंह हर सुबह पर्यावरण संरक्षण की अलख लेकर किसी स्कूल, विद्यालय या महाविद्यालय में पहुंच जाते हैं. उनके साथ “घर सुल्तानपुर गोमती मित्र मंडल,गायत्री परिवार व केएनआई विधि संकाय” जैसी संस्थाओ से जुड़े बुद्धजीवी भी होते हैं. जो स्कूली बच्चों को हरे पेड़ों की कटान से पर्यावरण के प्रदूषित होने की जानकारियां उन्हें देते हैं. जीवन में पर्यावरण के महत्व को समझाते हैं.

इस साथ ही वे बच्चों को इस संकल्प के साथ वृक्षारोपण कराते हैं कि इसे लगाने से ज़्यादा इसे बचाना लाभदायक है. डॉ.श्री सिंह के संरक्षण में पर्यावरण बचाने की इस मुहिम में अब तक तीन दर्जन से अधिक स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित कर करीब 5 हज़ार पौधों को रोपित किया गया है.

इसके अलावा सबसे बड़ी बात यह है कि इस सराहनीय मुहिम में धार्मिक सौहार्द को भी ध्यान में रखते हुए मदरसो और कब्रिस्तानों में भी वृक्षारोपण कराया गया है. इसलिए यह उम्मीद की जा रही है कि यूपी में लाखों पौधों को लगवाने वाले मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी डॉ. सुशील की इस पहल को जान गर्व महसूस करेंगे.

रिलेटेड न्यूज़:

  • मुलायम को सलाह देने वाली मायावती को खुद लगा बड़ा झटका, पूर्व दर्जा प्राप्त मंत्री ने छोड़ी बसपा
  • सपा में आए संकट पर बसपा ले रही है मजे, मायावती ने दिए मुलायम को यह सियासी नसीहत
  • सपा में इस वरिष्ठ नेता ने कहा ‘अमर सिंह समाजवादी पार्टी का अपमान करते हैं’

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: professor of kni dr. shusil kumar singh save tree

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *