मुख्यमंत्री अखिलेश के प्रयासों के बाद इस तरह से होगी किसानों की तरक्की


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के प्रयासों का नतीजा है कि अब प्रदेश के किसान भी विदेशों के किसानो के तरह ही तकनिकी रूप से सक्षम हो पाएंगे. बता दें कि यूपी में कृषि तकनीकी में कौशल विकास केंद्र बनाया जाएगा. इस कौशल विकास केंद्र को बनाने में उत्तर प्रदेश सरकार की मदद नीदरलैण्ड सरकार करेगी. बताया जा रहा है कि इस केंद्र में किसानो को तकनीकी ज्ञान के साथ अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी की दी जाएगी. जिसके बाद से राज्य के किसान एक बेहतर किसान बन कर अपनी खेती में चार चांद लाग पायेंगे.


इस विषय में सरकार के प्रवक्ता का यह कहना है कि कौशल विकास केंद्र के स्थापना के लिए प्रदेश के सीएम अखिलेश यादव के मौजूदगी में नीदरलेैण्ड सरकार के भारत में राजदूत एलफांन्सस स्टोलिंगा एवं उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मुख्य सचिव दीपक सिंघल ने एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया है. इस संबध में अखिकारियों ने बताया कि कौशल विकास केंद्र की स्थापना के बाद यहां पर किसानों को खाद्य प्रसंस्करण के साथ गन्ना आलू पुष्प उत्पादन एवं डेयरी उद्योग की आधुनिक तकनीकों की जानकारी दी जायेगी.

कौशल विकास केंद्र की स्थापना के अलावा नीदरलैण्ड सरकार आगरा में यमुना नदी की सफाई तथा सीवेज ट्रीटमेन्ट में में यूपी सरकार को सहायता देगी. साथ ही नीदरलैंड द्वारा अपशिष्ट प्रबन्धन नगरीय विकास एवं अवस्थापना जल प्रबंधन जलापूर्ति जल स्रोतो की स्वच्छता व जलाशयों का पुनर्जीवीकरण सीवेज ट्रीटमेन्ट परिवहन प्रबंधन व अवस्थापना के साथ-साथ कानपुर में गंगा बेसिन में 1500 एकड भूमि-सुधार तथा सांस्कृतिक विरासत के विकास में में भी मदद की जाएगी.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: build technical-development-center by up government help for farmer with the help of nedaland

Related Articles

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *