अगर इन बड़े बीमारियों से बचना है तो अपने पार्टनर के साथ रेगुलर करें सेक्स


आज दुनिया में सेक्स को लेकर काफी गलत धारनाए बनी हुई है. कोई कहता है कि रोज शारीरिक संबंध बनाना हमारे जीवन के लिए खतरों से खाली नहीं है. तो किसी का मानना है कि दिन में दो बार सेक्स करके हम बिमारियों को न्योता देते है. जबकि ये बातें पूरी तरह से एक भ्रम है. क्योकी इस बात पर एक रिसर्च भी हो चूका है. जिसमे इन बातों के बिल्कुल विपरीत परिणाम समाने आए है. पेंसिलवानिया में किए गए एक शोध में यह बात पता चली है कि हफ्ते में 2 से अधिक वार शारीरिक संबंध बनाने वाले लोगों के शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता काफी ज्यादा रहती है.


इस विषय पर शिकागो में कार्यरत डॉक्टर लौरिन बताती है कि अगर लगातार सेक्स किया जाय तो लोगों कि कामुकता और बढ़ जाएगी. साथ ही जो महिला भी करीब रोज सेक्स करती है तो उन्हें भी इसका बहुत बड़ा लाभ पहुँचता है. इस कारण उनके जनन अंगो में खून का संचार अच्छे तरीके से होता रहता है और इस कारण उन्हें योनी से जुड़ी बीमारियां भी नहीं पकड़ सकती है.

बताया जा रहा है कि आज करीब 30 फीसदी महिलाओं को यूरिनरी ब्लैडर से संबंधित बिमारियों का सामना एक न एक बार करना ही पड़ा है. मगर जो महिलाएं अपने पार्टनर के साथ नियमित शारीरिक संबंध बनाती है. तो उन्हें यूरिनरी ब्लैडर जैसी बीमारी कभी छू भी नहीं सकती है. क्योंकि सेक्स करने के दौरान महिलाओं के कूल्हों के आसपास की मांसपेशियों की कसरत हो जाती है और इस वजह से ही इनका यूरिनरी ब्लैडर सुरक्षित रहता है.


इतना ही नहीं सेक्स के विषय के बड़े डॉक्टरो का कहना है कि सेक्स करने के बाद यह पाया गया है कि लोगों के ब्लड प्रेशर भी बिल्कुल नॉरमल रहते है. आपको बता दें कि सामान्य व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 120/80 होता है. जिसमें 120 सिस्टोलिक और 80 डायस्टॉलिक होता है. यह आंकड़ा बढ़ने या घटने पर हाई या लो ब्लड प्रेशर की बीमारी का रूप ले लेती है.

इसके अलावा जानकारों का यह भी कहना है कि हम जितना कैलोरी जिम जाकर ट्रैडमिल पर दौड़ने के बाद जला पातें हैं. तो उतना ही कैलोरी हमारे रोज पांच मिनट सेक्स करने के बाद जल जाता है. ये भी कहा जाता है कि इस दौरान हमारे दिल की धड़कन के बढ़ जाने के साथ हमारे शरीर के दुसरे अंगो का व्यायाम भी हो जाता है. जो की लोगों के लिए बहुत जरुरी होता है.

इसी मामले में न्यूजर्सी यूनिवर्सिटी एक रिसर्चर बैरी कोमिसरुक ने अपने शोध में इस बात का खुलासा किया है कि जब लोग सेक्स करने के दौरान अधिक उत्तेजित हो जाते तब उनके गुप्तांग से एक हार्मोन निकलने लगता है जिसके बाद शरीर में होने वाले दर्द को कम होने लगते हैं. जिससे महिलाओं में होने वाले पीठ दर्द, सर दर्द, पैर दर्द इत्यादि समाप्त हो जातें है जो की उनके मासिक धर्म होने के कारण उत्पन्न हो जातें हैं.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Tagged with: control on blood pressure Diseases newsersi univercity partner physical work

Related Articles

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *