पेट्राल-डीजल के मंहगा होने के बाद, केंद्र सरकार ने जनता को दिया एक और बड़ा झटका


केन्द्र सरकार द्वारा सर्विस टैक्स में 0.5 फीसदी और पेट्राल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी बाद अब एलपीजी गैस सिलेंडरो के कीमतों में भाड़ी इजाफा कर दिया गया है. जिसके तहत घरेलु उपयोग में आने वाले नॉन सब्सिडी सिलेंडर (14.2किलोग्राम) की कीमत में 22 रुपय और कमर्शियल सिलेंडर (19 किलोग्राम) की कीमत में 37 रुपए का इजाफा किया गया है. जिसके बाद से अब घरेलू गैस सिलेंडर के लिए 586.50 रुपए व कमर्शियल गैस सिलेंडर के लिए उपभोक्ताओं को 1144 रुपए अदा करना होगा.


बता दे की आज से पहले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 586.50 रुपए और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1107 रुपए थी. लेकिन गैस कंपनियों के द्वारा पिछले दो महीनों में अबतक घरेलू सिलेंडर पर 41 रुपए बढ़ चुके हैं. इससे पहले एक अप्रैल को घरेलू सिलेंडर का दाम 545.50 रुपए था जबकि दो बार दाम बदने के बाद इसकी कीमत 586.50 रुपय हो गई है.

इतना ही नहीं आपको यह जान कर हैरानी होगी की गैस के छोटे सिलेंडर जिसका वजन 5kg होता है, उसकी कीमत में भी 7.50 रुपए बढ़ा दिया गया है. जिसके कारण यह सिलेंडर अब 207 रुपए के बजाय अब 214.50 रुपए में मिलेगा.


गौरतलब हो कि आज से ही पेट्रोल के मूल्य में 2.03 रुपये और डीजल के कीमत में 1.93 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है. जिसके कारण अब प्रदेश के लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 68.67 रुपये जबकि एक लिटर डीजल के लिए 55.49 रुपये चुकाने पड़ेंगे. इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा सेवा कर को बढ़ा कर 15 प्रतिशत किये जाने के बाद से देश में रेल यात्रा, हवाई यात्रा, किसी होटल में ठहरना या रेस्टोरेंट में खाना के साथ कई अन्य चीजें भी मंहगी हो गई हैं.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


« Previous Article "यूपी में दंगे की तैयारी कर रही बीजेपी"

Next Article » बीजेपी द्वारा यूपी के मुस्लिम वोटरों को लुभाने की रणनीति को जान दंग रह जाएंगे आप

Tagged with: bjp government gas rate increases gas slender petrol and dieseal expansive

Related Articles

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *