अगर आप भी खातें हैं मूंगफली तो ये खबर आपके लिए है! अगर नहीं पढ़ें तो पछताना पड़ेगा…

मूंगफली नाम सुनते ही मुंह में सोंधी-सोंधी स्वाद आने लगाती है. मूंगफली को हेल्दी फ़ूड में से एक माना जाता है. इसमें कई पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं जो हमारे शारीर को बहुत सारे लाभ पहुंचाते हैं. मूंगफली सबसे सस्ती फल है जिसमे वनस्पती प्रोटीन मौजूद होती है. अगर आप रोज मूंगफली खाते हैं तो इसके इतने सारे लाभदायक फायदें हैं जो शायद आपको भी पता नहीं हो. एक अंडे की किम्मत में जितना मूंगफली आती है उसमे अंडे से ज्यादा कई गुना प्रोटीन होता है. मूंगफली के मुकाबले दूध और अंडे में कम प्रोटीन होता है.

मूंगफली कैल्शियम और जिंक का बहुत अच्छा श्रोत है. लगभग 50 ग्राम मूंगफली के दाने में 426 कैलोरी 5 ग्राम कार्बोहायड्रेट, 70 ग्राम प्रोटीन, आयरन आदि पोषक तत्त्व मौजूद होतें हैं. मूंगफली में विटामिन K, B6, इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

मूंगफली में तेल के अंश पाया जाता है जो हमारे बिमारियों को खतम करता है. अगर आप मूंगफली के दाने रोज खाया करते हैं तो आपको पेट में गैस समस्या से रहत मिलती है. अगर आपको गीली खासी है तो मूंगफली आपके लिए बहुत फायदेमंद शाबित हो सकती है. म्मुन्ग्फाली के सेवन से आपके अमाशय और फेफड़ो को मजबूती मिलती है.

अगर आपको भूख समय पर नहीं लगाती है तो मूंगफली इस समस्या से आपको निजात दिला सकती है. अगर कोई गर्भवती महिला मूंगफली का नियमित सेवन करे तो उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को मानसिक और शारीरिक विकाश में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसमें ओमेगा 6 जो गुड फैट की मात्रा हमारे शरीर में बढाती है. जिससे हमारी तवचा सवस्थ और दमक्दार बनी रहती है. इसके सेवन से दिल की बीमारी होने का खतरा बहुत कम रहता है. अगर खाने के तत्पश्चात मूंगफली खाया जाये तो हमारे शरीर का पाचनतंत्र सही होता है और खून की मात्रा हमारे शारीर में बढती है, जिससे की आप बिमारियों से काफी कोसों दूर रहते हैं.

यह भी पढ़ें:

दिल दहल जायेगा जानकर क्यूंकि इस रेस्टोरेंट में परोसी जाती है इंसानी मास से बनी खाने की थाली…

बीजेपी के 12 सांसद छोड़ सकते है पार्टी….

अगर आपको भी जाना है बिग बॉस में तो करें ये काम…


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: health health tips mungfali

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *