Breaking News
May 11, 2016 - यूपी में बीएसपी के इस बड़े नेता पर भी लगा हत्या का आरोप
May 11, 2016 - इस युवक ने तोड़ी मर्यादा, फेसबुक पर मुलायम और आखिलेश के ऊपर की यह अश्लील टिप्पणी
May 11, 2016 - यूपी के इस शहर में बनेगा देश का पहला साईकिल हाईवे, सीएम ने दी कई बड़े प्रोजेक्टों को हरी झंडी
May 11, 2016 - लखनऊ के सिक्योरिटी गार्ड के बेटे ने उंचा किया अपने पिता का नाम, बना आईपीएस अधिकारी
May 11, 2016 - यूपी में रद्द होने वाली है यह सबसे बड़ी परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट ने लिया फैसला

स्तन कैंसर से भी तेज फैल रही है महिलाओं में यह बीमारी, इसके कारण हो चुकी हैं 62 हजार मौतें


महिलाओं में बढ़ रहें स्तन कैंसर के बाद एक और तरह की कैंसर की बीमारी काफी तेजी सी फैलती जा रही है. जिसके बारे अभी तक बहुत कम ही महिलाओं को मालुम है. बताया जा रहा है इस विषय में वर्ल्ड हेल्थ ओर्गनाइजेशन द्वारा एक रिपोर्ट भी जारी किया गया है. जिसके माध्यम से इस बात का खुलासा किया गया था कि किस तरह सर्वाइकल कैंसर के खतरे का स्तर भारतीय महिलाओं में भी दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है.


हालांकि डब्ल्यू एचओ ने इस रिपोर्ट को वर्ष 2012 में ही जारी किया था. लेकीन इसके बाद भी वर्ष 2015 में भी एक रिपोर्ट सामने आया कि जिसमें यह पता चला कि अबतक 62 हाजर लोगों की मौत सर्वाइकल कैंसर के कारण हो चुकी है. इसके अलावा इंडियन कौंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च ने भी यह दावा किया है कि कैंसर के केस में जितनी भी मौते हुए है उनमें से 24 फीसदी मौत सर्वाइकल कैंसर के कारण हुई है. देश में बढ़ते सर्वाइकल कैंसर के खतरे को केंद्रीय सवास्थ मंत्री जेपी नड्डा ने भी काफी गंभीरता से लिया है. साथ ही उन्होंने इसके लिए महिलाओं में जागरूकता अभियान चलाने की जरुरत पर भी जोर दिया है. ताकि सर्वाइकल कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी से बचा जा सके.

आपको बता दें की इस सर्वाइकल कैंसर के मुद्दे पर जानकारों का कहना है कि इस बीमारी के लिए जो वैक्सीन बनाई गई है उस पर अभी शोध का काम किया जा रहा है. ताकि वैक्सीन कितना कारगर है ये जाना सके. ताजा जानकारी के अनुसार इस वैक्सीन को लगाने के बाद 80 प्रतिशत तक इस रोग से लड़़ा जा सकता है. इसलिय अभी कोशिश की जा रही है कि वैक्सीन को पूरी तरह से कारगर बनाया जाय. ताकि इस रोग पर 100 फीसदी काबू किया जा सके.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Tagged with: 24% death by cervical cancer 62 thousands women died cervical cancer indian council of medical research vital diseases who done servay on cervical cancer

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *