यूपी सरकार का खिलाडियों बड़ा को तोफहा…

उत्तर प्रदेश सरकार खिलाडियों के लिए एक नया तोफहा लेकर आरही है. सरकार की तरफ से खेल और खेल प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिये प्रदेश में पहला खेल विश्वविद्यालय खोले जाने की तैयारी रही है जिसमें खेल संबंधित विभिन्न पाठ्यक्रम होंगे ताकि अधिक से अधिक युवा खेल के साथ-साथ रोजगार भी प्राप्त कर सकें. इस खेल विश्वविद्यालय में एमबीए की तरह खेल प्रबंधन के विशेष पाठ्यक्रम की सुविधा होगी.

प्रदेश सरकार इसके लिये करीब सवा सौ एकड़ जमीन की तलाश कर रही है. इस विश्वविद्यालय के लिये विस्तृत कार्य योजना बनाई जा रही है जिसके तर्ज़ पर सारा कार्य होगा. इसके निर्माण में केंद्र सरकार की भी मदद ली जायेगी. उत्तर प्रदेश के खेल मंत्री चेतन चौहान ने कहा, प्रदेश में खेल और खेल प्रबंधन के लिये एक खेल विश्वविद्यालय बनाने पर हमारा विभाग काम कर रहा है. जिसमे भारतीय खेलों को बढ़ावा देने पर जोर होगा, साथ ही खेल से जुड़े विभिन्न पाठ्यक्रम को भी शामिल किया जायेगा. इस विश्वविद्यालय में बीपीएड का डिग्री कोर्स भी होगा.

उन्होंने बताया की पहली बार खेल प्रबंधन पर एमबीए जैसा एक विशेष पाठ्यक्रम भी शुरू किया जायेगा. उन्होंने यह भी कहा कि खेल प्रबंधन का पाठ्यक्रम बहुत जरूरी है क्योंकि प्रत्येक खेल प्रतियोगिता आयोजित करने के लिये इवेंट मैनेजमेंट या किसी प्राइवेट कंपनी की आवश्यकता होती है मगर उन्हें खेलों के बारे में पर्याप्त जानकारी न होने के कारण अक्सर हम जैसा आयोजन चाहते हैं वैसा आयोजन हो नहीं पाता है. जब खेल प्रबंधन पाठ्यक्रम करने के बाद कोई युवक खेल प्रबंधन का काम करेगा तो वह उस खेल के बारे में अच्छी तरह से समझेगा और बेहतर तरीके से आयोजन का काम भी कर सकेगा. उन्होंने कहा कि इससे खेल से जुड़े लोगों के लिये रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे साथ ही साथ खेलों का आयोजन भी बेहतर तरीके से हो सकेगा.

इस ख़बर पर आगे जानकारी देते हुए खेल मंत्री और पूर्व क्रिकेटर चौहान ने बताया कि इस विश्वविद्यालय में विशेष तौर पर पारंपरिक भारतीय खेलों को बढ़ावा और विशेष प्रशिक्षण दिलाया जायेगा ताकि हमारे प्रदेश के युवा खेलों में आगे बढ़े और प्रदेश का नाम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर सकें. जब उनसे विश्वविद्यालय में क्रिकेट के खेल पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि क्रिकेट भी होगा लेकिन चूंकि इस खेल के लिए कई अकादमियां है इसलिये विशेष जोर भारतीय खेलों पर रहेगा. उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय में विभिन्न खेलों के प्रशिक्षक कोच बनाने के लिये भी विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा ताकि अपने खेल से संन्यास लेने के बाद खिलाड़ी कोच का कोर्स कर नयी प्रतिभाओं को प्रशिक्षित करने का काम कर सकें और रोजगार के अवसर पा सकें.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

Tagged with: sports academy up sports

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *