Breaking News
June 5, 2016 - चुनाव से पहले सपा पर बढ़ रहा दबाव, अखिलेश नहीं बल्कि यह नेता हो सकता हैं मुख्यमंत्री
June 5, 2016 - हाईकोर्ट ने लिया एक ऐतिहासिक फैसला, यूपी के डॉक्टरों को लगा बड़ा झटका
June 5, 2016 - यूपी के एक सपा विधायक के साथ हुआ बड़ा हादसा
June 5, 2016 - जवाहरबाग कांड को लेकर यूपी के डीजीपी ने किया चौकाने वाला खुलासा
June 4, 2016 - यूपी चुनाव से पहले मायावती ने खोला अपना बड़ा पत्ता

स्मृति और वरुण नहीं यह होंगे बीजेपी के सीएम उम्मीदवार!


लखनऊ. सभी को बीजेपी के सीएम उम्मीदवार कके नाम का इंतजार है लेकिन उत्तर प्रदेश बीजेपी अभी तक किसी भी नाम को फाइनल नहीं कर पाई है. लेकिन अब खबर यह आ रही है कि बीजेपी अपने पुराने और वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह पर दाव लगा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आया है कि बीजेपी कल्याण सिंह को यूपी चुनाव प्रचार की कमान दे सकती है.


लेकिन इसका अभी तक अधिकारिक कोई सुचना नहीं है. हालाँकि बीजेपी राज्य में पहले ही जातिगत समीकरण साध चुकी है और उसका सबसे बड़ा उदहारण अति पिछड़े कोइरी समुदाय से और विश्व हिंदू परिषद के बैकग्राउंड वाले केशव प्रसाद मौर्य है जिन्हें चुनाव से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया. अब कल्याण सिंह को मौका दे अखिलेश यादव के सामने जातिगत रणनीति का दूसरा मोहरा भी चल सकती है.

इससे पहले खबरें आ रही थीं कि स्मृति ईरानी को यूपी चुनाव में बीजेपी का प्रमुख चेहरा बनाया जा सकता है, पर बीजेपी ‘बाहरी’ के बजाए स्थानीय नेता पर ही दांव खेलना चाहती है. यूपी में EBC के वोटर करीब 30 फीसदी हैं। इस कैटिगरी में लोध, कुर्मी और कोइरी वोटरों की संख्या ज्यादा है. इन वोटरों पर कल्याण सिंह का अच्छा प्रभाव माना जाता है.

पिछले विधान सभा चुनावों में बीजेपी का वोट प्रतिशत करीब 15 रहा था, जो लोकसभा चुनावों में बढ़कर 42.63 फीसदी हो गया था. इसकी वजह EBC वोटरों का SP और BSP को छोड़कर बीजेपी के पक्ष में झुकना था. 2017 के विधानसभा चुनावों में 2014 के लोकसभा चुनावों जैसा प्रदर्शन दोहराने के लिए बीजेपी को इन वोटों की जरूरत है, इसलिए भी माना जा रहा है कि कल्याण सिंह को आगे कर बीजेपी इस बार इन वोटों को अपने फेवर में करना चाहेगी.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

रिलेटेड न्यूज़:


Tagged with: bjp cm candidate for up kalyan singh

Related Articles

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *