उत्तरप्रदेश चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने दिया बड़ा तौहफा…


नई दिल्ली (पी.एम.ए.) निर्वाचन आयोग ने नेश्नल वोटर्स सर्विसिज पोर्टल पर पहली बार मतदाता सूची में मतदाताओं का नाम तलाशने, मतदान केंद्र का पता जानने, मतदान केंद्र को गूगुल मानचित्र का पता ढूंढन, चुनाव कर्मियों से संपर्क करने का विवरण जानने और देव पोर्टल पर किसी भी मतदान केंद्र की मतदाता सूची को देखने की सुविधा उपलब्ध कराई है. मतदाताओं को अपनी मतदाता सूची प्रविष्टि और मतदान केंद्र के विवरण संबंधी सूचना प्राप्त करने में सहायता देने के लिए एक एकीकृत मोबाईल ऐप के माध्यम से भी यही सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है.


चुनाव मशीनरी के साथ मतदाताओं का निरंतर संपर्क सुनिश्चित करने के लिए आयोग ने पहली बार वेब पोर्टल, मोबाइल ऐप और एमएमएस के माध्यम से सूचना प्रदान करने की शुरूआत की है ताकि मतदाताओं को चुनाव की पूरी अवधि के दौरान उचित घटनाक्रमों के बारे में सूचित किया जा सके. उपलब्ध कराई जाने वाली प्रमुख सूचना में निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुनाव का कार्यक्रम, प्राप्त नामांकनों का विवरण, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची, मतदान और मतगणना की तिथि के बारे में याद दिलाना शामिल है.

आयोग ने वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप के माध्यम से ई-मतदाता सूचना पर्ची उपलब्ध कराने की भी पहल की है ताकि मतदाता बिना फोटो वाली अपनी मतदाता सूची प्रविष्टि का प्रिंट आउट ले सकें, जिसे ईपीआईसी या पहचान के किसी अन्य वैकल्पिक दस्तावेज के साथ, जैसा कि आयोग द्वारा तय किया गया है, का इस्तेमाल मतदाता सूची की चिन्ह्ति प्रति में से मतदाता की प्रविष्टि का पता लगाने में किया जा सकेगा.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Tagged with: national voter services portal voter information app

Related Articles

1 Comment

  1. kanhaiyalal gupta March 8, 2016 at 2:42 pm
    Reply

    Very good jaihind

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *