चुनाव से पहले अखिलेश सरकार ने मुसलमानों के लिए किया यह बड़ा काम


उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी मस्जिद का निर्माण हो रहा है. जिसमें एक लाख लोगों के एक साथ नमाज पढने की व्यवस्था है. कैबिनेट मंत्री आजम खां के ड्रीम प्रोजेक्ट मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी में प्रदेश की सबसे बड़ी और खूबसूरत मस्जिद बनाई जा रही है. इसमें दुनिया की अन्य खूबसूरत मस्जिदों की नक्काशी के आधार पर काम चल रहा है.


इस मस्जिद को बनाने का काम रामपुर में कोसी नदी के किनारे चल रहा है. मस्जिद-ए-उमर के नाम से बन रही इस दो मंजिला मस्जिद की मीनार की ऊँचाई 125 फीट है. इसमें लिफ्ट भी लगाया जाएगा. कहा जा रहा है कि इस मस्जिद की इमारत बन चुकी है. जिसकी फर्श व दीवारों पर सफेद पत्थर लगाने का काम चल रहा है. इन दीवारों पर कुरान की आयतें भी लिखी जा रहीं हैं.

इसमें मस्जिद के गुंबद को तुर्की और ईरान की मस्जिदों की तरह स्वरूप प्रदान किया जा रहा है. जिसके ढांचे के लिए 250 कुंटल सरिया की जरुरत पड़ी है. मौजूदा समय में इसमें चालीस हजार लोग एक साथ नमाज पढ़ सकेंगे.


इस यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक अधिकारी अकबर मसूद ने कहा हैं कि इसमें दुनिया की अन्य खूबसूरत मस्जिदों की तरह नक्काशी की जा रही है. इसमें वातानुकूलित छतरी भी बनेगी जो कि मस्जिद-ए-नब्बी की तरह होगी. इसके बाहर लॉन के साथ ही बगीचे भी बनाए जा रहे हैं.

उन्होंने ये भी बताया कि दिल्ली की जामा मस्जिद और भोपाल की ताज-उल मस्जिद देश की बड़ी मस्जिदें हैं. दिल्ली की जामा मस्जिद में करीब 25 हजार और ताज-उल में लगभग डेढ़ लाख लोग एक साथ नमाज पढ़ सकतें है. जबकि इस यूनिवर्सिटी की मस्जिद के निर्माण के बाद इसमें एक लाख लोग आराम से नमाज पढ़ सकेंगे.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Tagged with: ALI JAUHAR UNIVERSITY UP BIG MOSQUE JAMS MASJID KOSI NADI MASJID-UL-UMAR TAJ-UL MASJID

Related Articles

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *