विंडोज 10 की एक छोटी ख़ामी ढूंढे और हाथ में तुरंत पाए एक करोड़ 60 लाख रुपये

माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट में एक अपना ही वर्चस्व है. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 को सुरक्षित और बगमुक्त बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज बग बाउंटी कार्यक्रम का एक अनोखा तरीका निकला है, जिसके अंतर्गत बग ढूंढनेवाले को 2,50,000 डॉलर का इनाम दिया जाएगा, अगर वे माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअलाइजेशन सॉफ्टवेयर में बग ढूंढ निकालते हैं. बग ढूंढने वाले को 500 से लेकर 2,50,000 डॉलर दिए जाएंगे.

आपको बता दें की माइकोसॉफ्ट ने बग ढूंढने का कार्यक्रम साल 2012 से ही शुरू किया था. अब इसका विस्तार विंडोज 10 के लिए भी कर दिया गया है. कंपनी की वेबसाइट पर बुधवार देर रात को डाले गए एक पोस्ट के मुताबिक किसी भी महत्वपूर्ण बग कोड निष्पादन, विशेषाधिकार या डिजायन दोषों की उन्नति, जोकि ग्राहक की निजता और सुरक्षा को खतरे में डालती है उसकी जानकारी देने पर इनाम दिया जाएगा.

कंपनी ने घोषणा करते हुए कहा, “अगर कोई शोधकर्ता ऐसी बग की रिपोर्ट करता है, जिसके बारे में माइक्रोसॉफ्ट को पहले से ही पता है, तो उसकी जानकारी सबसे पहले देने वाले को उच्चतम रकम का अधिकतम 10 फीसदी दिया जाएगा.” अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों जैसे गूगल, फेसबुक और एपल ने अपने-अपने सॉफ्टवेयरों में बग और दोष का पता लगाने वालों को इसी प्रकार से इनाम देती है.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले ‘जूडी’ नाम के मालवेयर से 3.65 करोड़ एंड्रायड फोन के प्रभावित होने पर गूगल ने एंड्रायड ओएस में बग ढूंढने वाले को 2 लाख डॉलर ईनाम देने का ऐलान किया था. साइबर सुरक्षा फर्म चेक प्वाइंट के मुताबिक, प्ले स्टोर से दर्जनों मालवेयर एप 45 लाख से 1.85 करोड़ बार तक डाउनलोड किए गए. इनमें से कई मालवेयर एप तो कई सालों से प्ले स्टोर पर हैं.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.



Loading...

Tagged with: microsoft tech news window 10

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *