बड़ी खबर: 2000-500 के बाद RBI इन दो नए नोटों को भी करेगी जारी, पढ़िए क्या है वजह….


देश से 1000 और 500 के पुरानें नोटों को बंद करने के बाद जहां रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 500 और 1000 के नए नोट जारी किए हैं. तो अब वहीं रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया बहुत जल्द ही 50 और 20 रुपए के नए नोट भी जारी करने वाली हैं. 50 के नोट खासीयत यह होगी कि इसके दोनों नंबर पैनल में इनसेट लेटर नहीं मौजूद रहेगा. जबकि rbi ने 20 रुपए के नए नोट में नंबर पैनल में L लेटर का नया फीचर डाला है.

इसके साथ ही सबसे बड़ी राहत की खबर यह है कि देश में पहले से मौजूद सभी 20 और 50 रुपए को नोट भी कानूनी रूप वैलिड होंगे. इस मामले में रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया से जुड़े सूत्रों का यह कहना है कि नोटबंदी के बाद देश में लोगों की बीच बढ़ी हुई कैश की समस्या को देखते हुए rbi ने 50 और 20 रुपए के नए नोट को छापने जा रही हैं. जो की बहुत जल्द मार्केट में नजर आने लगेंगे.

बताया जा रहा है कि महात्मा गांधी सीरीज-2005 के तहत 20 रुपए के नोट को भी rbi कुछ हीदिनों के बाद ही में बाजारों में जारी करने वाले हैं. RBI की माने तो “20 रुपए के नए नोटों के दूसरी तरफ प्रिटिंग इयर 2016 भी प्रिंट रहेगा.” हालांकि इन दोनों नए नोटों दूसरी सिक्युरिटी फीचर्स भी पुराने नोटों की तरह ही होने की बात कही जा रही है.
गौरतलब हो कि देश में कालेधन जमा करने वालों पर नकेल कसने के लिए प्रधानमंत्री ने 8 नवम्बर को 1000 और 500 के पुराने नोट को बंद का बड़ा ऐलान किया था. जिसके बाद से नए नोटों को पाने के लिए बैंकों में भीड़ जमा हो गई थी. जो कि अभी भी जारी है. साथ ही कई राज्यों में नकदी की भारी किल्लत भी हो गई है. जिसे देखते हुए आरबीआई ने उक्त फैसला लिया हैं.

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:” posts_per_page=”3″]
इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

« Previous Article बड़ी खबर: नोटबंदी के कारण बीजेपी को हुआ यह बड़ा घाटा, इस नेता ने किया खुलासा!

Next Article » बड़ा खबर: भारत रत्न की ''बेगम'' चोरी!

Tagged with: reserve bank of india two more new note