CBSE ने UGC NET पर लिया बड़ा फैसला, इस डाक्यूमेंट्स के बिना नहीं दे सकेंगे परीक्षा

जेईई मैन और एनईईटी परीक्षा में आधार को अनिवार्य करने के बाद अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने भी इस साल से यूजीसी नेट परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है. सीबीएसई द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसमें कहा गया है कि आधार को जरूरी बनाने से कैंडिडेट की प्रामाणिकता का अंदाजा लगाना आसान होगा.

इस नोटिस में यह भी कहा गया है कि एप्लीकेशन प्रोसेस में आधार को शामिल करने से परीक्षा केंद्र पर आवेदकों की पहचान आसानी से हो सकती है. जिन एप्लिकेंट्स के पास आधार कार्ड है, उन्हें नवंबर 2017 में होने वाले यूजीसी-नेट एग्जाम के ऑनलाइन आवेदन में आधार संख्या, नाम, जन्म तिथि और जेंडर डालने होंगे. और जिन आवेदकों ने अभी तक आधार के लिए नामांकन नहीं किया है, उन्हें आधार के लिए नामांकन कराने के लिए आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा.

आपको बता दें की इस प्रावधान को जम्मू और कश्मीर, असम और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों में लागू होगा. जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय जैसे राज्यों के आवेदकों को परीक्षा का शहर चुनने के बाद पासपोर्ट नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर या कोई अन्य वैध सरकारी पहचान संख्या डालनी होगी.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.



Loading...

Tagged with: 2017UGC aadhaar card net exam application NetUGC

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *