10 हजार करोड़ का फंड लेने में जुटी बीएचयू, तैयार कर रही यह प्लान…

वाराणसी: बिहार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की घोषणा के बाद अब काशी हिंदू विश्वविद्यालय को सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में शामिल कराने के लिए कवायद तेज हो गई है. इसके सारे अधिकारी प्रस्ताव बनाने में जुट गए हैं. तैयार किये जाने वाले इस प्रस्ताव को 12 दिसंबर तक मानव संसाधन एवं विकास मंत्रलय को प्रस्ताव भेजा जाना है. बता दें कि इसके लिए बुधवार को एमएचआरडी के सचिव व यूजीसी के चेयरमैन ने वीडियो कांफ्रेंस कर पूरी रिपोर्ट मांगी है.

दरअसल चार अक्टूबर को पटना विश्वविद्यालय के 100 साल पूरे होने पर आयोजित समारोह में पीएम मोदी ने यह बड़ा ऐलान किया था. जिसमें उन्होंने कहा था कि देश की 20 सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी की लिस्ट बनाई जाएगी जिन्हें 10 हजार करोड़ रुपए फंड देने की योजना है. उसके बाद से महामना की बगिया में शिक्षा को लेकर जो सुविधाएं हैं उससे माना जा रहा है सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में शामिल हो सकता है.

इन सभी में दिलचस्प बात यह है कि विश्वविद्यालय पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में आता है. इसको लेकर सरकार का भी इस ओर काफी ध्यान है जिससे इसकी दावेदारी और मजबूत हो रही है. इस दौड़ में देश के आइआइटी के शामिल होने से चुनौती भी कम नहीं है. बीएचयू के कंप्यूटर सेंटर में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए कार्यवाहक कुलपति डा. नीरज त्रिपाठी ने मंत्रालय के अधिकारियों से बात की.

यह भी पढ़ें:

निकाय चुनाव में उमीदवार को लेकर बसपा का बड़ा खुलासा, इस चेहरे पर लगाएगी दांव…

निकाय चुनाव से पहले यूपी के प्रशासन में बड़ा फेरबदल, 10 से अधिक आईएएस सहित इतने आईपीएस के हुए तबादले

मायावती के हिन्दू धर्म छोड़ने वाले बयान पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष का बड़ा हमला, दे दिया यह सुझाव…


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: BHU

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *