अखिलेश सरकार का आया बाराबंकी पर दिल, दिया एक बड़ा तौफा


उत्तर प्रदेश में विकास की रफ़्तार को लगातार आगे बढ़ाने वाली अखिलेश सरकार इस बार बाराबंकी को एक तोहफा देने जा रही है. जिसके तहत सरकार बाराबंकी में देश की पहली स्किल यूनिवर्सिटी बनाने जा रही है. इस विश्वविद्यालय की स्थापना के पीछे सरकार का मकसद राज्य में कौशल विकास को और प्रभावी बनाने का है. बताया जा रहा है कि चिनहट में निर्माण की जाने वाले इस यूनिवर्सिटी में कक्षा नौ से लेकर बीटेक तक की पढाई की व्यवस्था होगी. जहां छात्रों को अलग-अलग विधाओं में शिक्षित किया जाएगा.


इस सिलसिले में प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन का कहना है कि इस यूनिवर्सिटी को चिनहट के पास डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की जमीन पर तैयार किया जाएगा. जिसके काम को शुरू करने का निर्देश प्रदेश के अधिकारीयों को दे दिया गया है. साथ ही सचिव ने यूपी बोर्ड को भी यह निर्देश दिय है कि कक्षा नौ और दस के समकक्ष प्रमाम पत्र उप्ल्वब्ध कराया जाय.

बताया जा रहा है कि सपा सरकार द्वारा चलाए जा रहे कौशल विकास कार्यक्रम के तरफ प्रदेश के युवाओं का रुझान काफी बढ़ा है. इस कार्यक्रम के माध्यम से राज्य में बेरोजगारी दर भी कम हुई है. सरकार की इस योजना ने युवाओं के हाथ में हुनर देने का काम किया है. जिससे उन्हें किसी पर नौकरी के लिए आश्रित नहीं रहना पड़ रहा है. यही वजह है कि कौशल विकास योजना का लाभ अधिक से अधिक युवा उठाना चाह रहें हैं. इन सब कारणों को देखते हुए ही अखिलेश सरकार ने कौशल विकास योजना को बढ़ावा देने का फैसला किया है, जिसका जीता जागता उदाहरण बाराबंकी में बनने वाला स्किल यूनिवर्सिटी है.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Tagged with: 9th to b tec class barabanki up dr. apj abdul law university fist skill university Skill Development Mission

Related Articles

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *