आज़मगढ़ हिंसा को लेकर अखिलेश सरकार हुई शख्त, लिया एक बड़ा फैसला


यूपी के आजमगढ़ में होने वाले हिंसा के बाद लगातार सोशल मीडिया पर कुछ आराजक तत्वों के द्वारा बार-बार अफवाहों को फ़ैलाने का काम किया जा रहा था. जिसके कारण भी जिलें में कहीं-कहीं दंगा भड़क जा रहा था. साथ ही अफवाहों के कारण भी स्थानीय नागरिकों में दहशत का माहौल बनता जा रहा है. हालांकि पुलिस की इन आफवाहों को फ़ैलाने वालें लोगों पर पैनी नजर है. फिर भी सोशल मीडिया पर इस तरह के कारनामों को करने वाले को रोक पाना पुलिस के प्रशासन के लिए यह एक बड़ी चुनौती का काम है. इस वजह से दंगे के संवेदनशीलता को देखते हुए प्रशासन ने जिलें में सोशल मीडिया पर अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए इंटरनेट की सेवा पर प्रतिबंध लगा दिया है.


इस बात की जानकारी यूपी के एडीजी ने मौके पर कैंप करने के दौरान दी. एडीजी दलजीत चौधरी का कहना है कि आजमगढ़ में अफवाहों के रोकथाम के लिए इंटरनेट की सेवा को बंद करने का फैसला लिया गया है. जो की जिलें में 18 मई तक लागू रहेगा. बताया जा रहा है कि इंटरनेट सेवा को बंद करने का निर्णय एसटीएफ की रिपोर्ट के बाद लिया गया है.

इसके अलावा इस मामले में अखिलेश सारकार ने भी करा रुख अपनाते हुए पुलिस को ये शख्त निर्देश दिया है की अगर कोई शक्स दंगो को लेकर किसी भी प्रकार से अफवाह फ़ैलाने का काम करता है तो उसे पकड़ कर तुरन्त हिरासत में ले लिया जाए. साथ ही उस पर कड़ी से कड़ी कारवाई की जाए. ताकि उसे अच्छा शवक मिल सके.


गौरतलब हो को आजमगढ़ के खोदादादपुर में पिछले शनिवार कुछ लोगों के बिच एक बात को लेकर मामूली विवाद हो गया है था. जिसने बाद में एक बड़ा हिंसा का रूप ले लिया था. हालत इतनी बिगड़ गई थी की अंत में बड़ी संख्या में वहां पुलिस बल को दंगा शांत करने के लिए आना पड़ा था. जिसके बाद पुलिस को हवाई फाईरिंग, आंसू गैस और लाठी चार्ज करना पड़ा था. तब जाकर हिंसा पर काबू पाया गया था. हालांकि इस दौरान सीओ एसडीएम तहसीलदार सहित दर्जन भर पुलिसकर्मी घायल हो गए थे.

लेकिन अफवाहों के कारण यह हिंसा शाम होते ही फिर से भड़ककर और भी भयाभह हो गया. स्थिति इतनी बिगड़ गई थी की अंत में आजमगढ़ में दंगो को शांत करवाने के लिए पारामिलेट्री फ़ोर्स और कई जिलों के पुलिस को बुलाना पड़ा. तब जाकर सोमवार को इस दंगे पर कड़ी मशक्कत के बाद काबू किया गया.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Tagged with: azamgadh dgp up daljeet chaudhary internet ban in azamgadh internet will not work till 18 mai violence

Related Articles

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *